विवर्तन और व्यतिकरण में अंतर || difference between diffraction and interference

दोस्तों आज hindiamrit आपके लिए प्रमुख अंतरों की श्रृंखला में विवर्तन और व्यतिकरण में अंतर || difference between diffraction and interference लेकर आया है।

तो आज हम आपको विवर्तन क्या है,व्यतिकरण क्या है,विवर्तन किसे कहते हैं,व्यतिकरण किसे कहते हैं,what is diffraction,what is interference,vivartan kise kahte hai,vyatikaran kya hai,vivartan aur vyatikaran me antar आदि की जानकारी प्रदान करेंगे।

विवर्तन और व्यतिकरण में अंतर || difference between diffraction and interference

difference between diffraction and interference,विवर्तन क्या है,व्यतिकरण क्या है,विवर्तन किसे कहते हैं,व्यतिकरण किसे कहते हैं,what is diffraction,what is interference,vivartan kise kahte hai,vyatikaran kya hai,vivartan aur vyatikaran me antar,

व्यतिकरण क्या है || what is interference

जब समान आवृत्ति की दो प्रकाश तरंगे एक ही दिशा में एक ही माध्यम में जाती हैं तो उनके अध्यारोपण के पश्चात प्रकाश की तीव्रता में परिवर्तन हो जाता है। यह घटना ही प्रकाश का व्यतिकरण कहलाती है।

प्रकाश की तीव्रता कुछ स्थानों पर अधिकतम, कुछ स्थानों पर न्यूनतम अथवा शून्य होती है।

व्यतिकरण के प्रकार || types of interference

व्यतिकरण दो प्रकार के होते हैं

(i) संपोषी या रचनात्मक व्यतिकरण

(ii) विनाशी व्यतिकरण

विवर्तन क्या है || what is diffraction

जब तरंगें किसी संकीर्ण छिद्र (narrow opening) में से होकर गुजरती हैं अथवा उनके मार्ग में कोई अवरोध (obstacle) आ जाता है। तो वे छिद्र अथवा अवरोध के किनारों पर आंशिक रूप से मुड़ जाती हैं।

ये भी पढ़ें-  धातु अधातु में अंतर | difference between metal and non metals

संकीर्ण छिद्रों अथवा अवरोध के किनारों पर तरंगों के मुड़ जाने की घटना को ही तरंगों का विवर्तन कहते है।

विवर्तन तरंग-गति का एक अभिलाक्षणिक गुण है।

व्यतिकरण का अर्थ,व्यतिकरण और विवर्तन,प्रकाश का विवर्तन किसे कहते हैं,विवर्तन को परिभाषित करो,विवर्तन का अर्थ,एक पतली भट्ठा द्वारा प्रकाश के विवर्तन पैटर्न दिखाने,न्यूट्रॉन विवर्तन,व्यतिकरण का उदाहरण,डिफ्रैक्शन ऑफ़ लाइट इन हिंदी,प्रकाश के व्यतिकरण से क्या समझते हैं?,तापमान का व्यतिकरण क्या है?,व्यतिकरण और विवर्तन में क्या अंतर है?,प्रकाश के विवर्तन से क्या तात्पर्य है?,प्रकाश का विवर्तन के उदाहरण,व्यतिकरण और विवर्तन,संतोषी व्यतिकरण,व्यतिकरण का गणितीय विश्लेषण,व्यतिकरण एवं विवर्तन में अंतर,प्रकाश के व्यतिकरण की शर्तों को लिखें,व्यतिकरण means,प्रकाश के व्यतिकरण की शर्तें को लिखे,विवर्तन और व्यतिकरण में अंतर,difference between diffraction and interference,विवर्तन क्या है,व्यतिकरण क्या है,विवर्तन किसे कहते हैं,व्यतिकरण किसे कहते हैं,what is diffraction,what is interference,vivartan kise kahte hai,vyatikaran kya hai,vivartan aur vyatikaran me antar
Difference between diffraction and interference,

विवर्तन और व्यतिकरण में अंतर || difference between diffraction and interference

विवर्तनव्यतिकरण
यह घटना एक ही तरंगाग्र के विभिन्न बिंदुओं से चलने वाली द्वितीयक तरंगिकाओ के बीच अध्यारोपण के कारण होती है। यह घटना दो कला सम्बद्ध स्रोतों से चलने वाले दो पृथककृत तरंगाग्रो के बीच अध्यारोपण के कारण होती है।
इसमें सभी दीप्त फ्रिंजे विभिन्न तीव्रताओं की होती हैं तथा तीव्रता के घटते क्रम में होती है।सभी एक समान तीव्रता की होती हैं।
इसमें फ्रिंजे सामान चौड़ाई की नहीं होती है।सभी समान चौड़ाई की होती हैं।
इनमें निम्निष्ठ की तीव्रता कभी भी शून्य नहीं होती है।इसमें निम्निष्ठ पूर्णतया अंधकारमय होते है।अर्थात तीव्रता शून्य होती है।

हमारे यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करके हमसे जुड़िये और पढ़िये नीचे दी गयी लिंक को टच करके विजिट कीजिये ।

https://www.youtube.com/channel/UCybBX_v6s9-o8-3CItfA7Vg

Next read

व्यतिकरण और विस्पन्द में अंतर

उपयोगी लिंक

पेट्रोल के इंजन और डीजल के इंजन में क्या फर्क होता है।

ध्वनि की तीव्रता और प्रबलता में अंतर

ध्यान – meditation

दोस्तों आपको यह आर्टिकल विवर्तन और व्यतिकरण में अंतर पसन्द आया होगा।

हमें कमेंट करके बताये तथा इसे शेयर जरूर करे।

Tags – व्यतिकरण का अर्थ,व्यतिकरण और विवर्तन,प्रकाश का विवर्तन किसे कहते हैं,विवर्तन को परिभाषित करो,विवर्तन का अर्थ,व्यतिकरण और विवर्तन में क्या अंतर है,एक पतली भट्ठा द्वारा प्रकाश के विवर्तन पैटर्न दिखाने,न्यूट्रॉन विवर्तन,व्यतिकरण का उदाहरण,डिफ्रैक्शन ऑफ़ लाइट इन हिंदी,प्रकाश के व्यतिकरण से क्या समझते हैं?,तापमान का व्यतिकरण क्या है?,व्यतिकरण और विवर्तन में क्या अंतर है?,प्रकाश के विवर्तन से क्या तात्पर्य है?,प्रकाश का विवर्तन के उदाहरण,व्यतिकरण और विवर्तन,संतोषी व्यतिकरण,व्यतिकरण का गणितीय विश्लेषण,प्रकाश के व्यतिकरण की शर्तों को लिखें,व्यतिकरण means,प्रकाश के व्यतिकरण की शर्तें को लिखे,difference between diffraction and interference,विवर्तन क्या है,व्यतिकरण क्या है,विवर्तन किसे कहते हैं,व्यतिकरण किसे कहते हैं,what is diffraction,what is interference,vivartan kise kahte hai,vyatikaran kya hai,vivartan aur vyatikaran me antar

1 thought on “विवर्तन और व्यतिकरण में अंतर || difference between diffraction and interference”

Leave a Comment