बेरोजगारी की समस्या पर निबंध | unemployment essay in hindi 

समय समय पर हमें छोटी कक्षाओं में या बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में निबंध लिखने को दिए जाते हैं। निबंध हमारे जीवन के विचारों एवं क्रियाकलापों से जुड़े होते है। आज hindiamrit.com  आपको निबंध की श्रृंखला में  बेरोजगारी की समस्या पर निबंध | unemployment essay in hindi पर निबंध प्रस्तुत करता है।

I

Contents

बेरोजगारी की समस्या पर निबंध | unemployment essay in hindi

इस निबंध के अन्य शीर्षक / नाम

(1) जनसंख्या विस्फोट और बेकारी की समस्या
(2) भारत में बेरोजगारी की समस्या और समाधान
(3) बेरोजगारी की समस्या
(4) शिक्षित बेरोजगारी की समस्या
(5) शिक्षितों की बेरोजगारी की समस्या

unemployment essay in hindi wikipedia,unemployment essay in hindi language,unemployment essay in hindi drishti,unemployment problem essay in hindi,unemployment short essay in hindi,educated unemployment essay in hindi,unemployment in india essay in hindi,ुनम्पलॉयमेंट एस्से इन हिंदी,essay on unemployment in hindi,essay on unemployment in hindi for class 10,essay on unemployment in hindi for class 7,बेरोजगारी की समस्या पर निबंध, unemployment essay in hindi,बेरोजगारी की समस्या निबंध इन हिंदी,बेरोजगारी की समस्या पर निबंध, unemployment essay in hindi,



बेरोजगारी की समस्या पर निबंध | unemployment essay in hindi

पहले जान लेते है बेरोजगारी की समस्या पर निबंध | unemployment essay in hindi पर निबंध की रूपरेखा ।

निबंध की रूपरेखा

(1) प्रस्तावना
(2) बेरोजगारी की व्यापकता
(3) बेरोजगारी के कारण
(4) वर्तमान शिक्षा प्रणाली
(5) बेरोजगारी का समाधान
(6) उपसंहार



बढ़ती बेरोजगारी की समस्या पर निबंध,भारत में बेरोजगारी की समस्या पर निबंध,भारत में बेरोजगारी की समस्या पर निबंध लिखिए,भारत में बेरोजगारी समस्या पर निबंध,शिक्षित बेरोजगारी की समस्या पर निबंध,शिक्षित बेरोजगार की समस्या पर निबंध,बेरोजगारी की समस्या निबंध हिंदी में,बेरोजगारी की समस्या हिंदी निबंध,berojgari ki samasya par nibandh 250 words,berojgari ki samasya par nibandh 200 words,unemployment essay in hindi and english,unemployment essay in hindi,

बेरोजगारी की समस्या पर निबंध, unemployment essay in hindi,berojgari ki samasya par nibandh,essay on unemployment in hindi,








बेरोजगारी की समस्या पर निबंध | unemployment essay in hindi


प्रस्तावना

हजारों वर्षों की परतन्त्रता के बाद सन् 1947 में भारत स्वतन्त्रता हुआ। गुलामी के इस लम्बे समय में विदेशियों ने देश को चूस लिया था और जनता प्रायः निष्प्राण और पीड़ित थी ।

हम आजाद हुए परन्तु अनेक भयानक समस्याएँ हमारे सामने मुँह बाये खड़ी थीं जिनमें से एक भीषणतम समस्या थी- बेकारी की समस्या’।

देश की आधे से अधिक जनता बेकार थी । काम न मिलने की दशा में खाद्य समस्या और विकराल होती जा रही थी।

स्वतन्त्र भारत की सरकार ने इस समस्या को हल करने का प्रयत्न किया परन्तु आज भी यह समस्या इस देश के लिए अभिशाप बनी हुई है।

ये भी पढ़ें-  वनों का महत्व पर निबंध | वनों की उपयोगिता पर निबंध | essay on importance of forest in hindi

तड़पे रही है भूखी जनता विकल मनुजता सारी।
भटक रहे नवयुवक देश के, लिए उपाधियां भारी॥
काम नहीं, हो रहे निकम्मे, भारत के नर-नारी।
हो कैसे उद्धार देश का फैल रही बेकारी ॥





समस्या की व्यापकता

बेकारी की समस्या केवल भारत में ही नहीं है, अन्य देशों में भी यह समस्या व्याप्त है। मशीनों के आविष्कार ने मनुष्यों को बेकार और पंगु बना डाला है।

एक मशीन हजारों आदमियों को बेकार कर बैठती है। श्रमिकों से भी बढ़कर यह समस्या शिक्षित वर्ग के लिए भयानक हो रही है।

श्रमिक की आवश्यकता सीमित होती है, उसका जीवन-स्तर नीचा होता है, कोई भी अच्छा या बुरा काम करने में उसे शर्म नहीं आती। श्रमिक तो किसी न किसी तरह जीवन निर्वाह कर लेता है परन्तु मध्यम श्रेणी के लोग इस समस्या से अधिक पिस रहे हैं।

मध्यम श्रेणी के लोग शारीरिक-परिश्रम नहीं कर पाते हैं, छोटा काम करने में उन्हें शर्म आती है और अपने अनुकूल काम उन्हें मिलता नहीं। समस्याएँ पूँजीपतियों और मजदूरों की भी हैं, पर इन दोनों के बीच में जो वर्ग है वह नितान्त पीड़ित और बेकार है ।

बेकारी ने भारत को दरिद्र बना दिया है। देशवासियों का जीवन दुःखी और भुखमरी से पूर्ण है।

इस समस्या के कारण ही भिक्षुओं और भुखमरी की समस्या उत्पन्न हो गयी है, लूटमार और चोरी की भावना बढ़ती जा रही है, नैतिक-पतन हो रहा है और सामाजिक जीवन अस्त-व्यस्त होता जा रहा है ।

रोजगार दिलाने वाले दफ्तरों के सामने बेकारों की भीड़ बढ़ती जा रही है। जब तक इस समस्या का समाधान नहीं होता तब तक देश सुखी और सम्पन्न नहीं हो सकता।



समस्या के कारण

देश की दिनों दिन बढ़ती हुई जनसंख्या, निर्धनता तथा हजारों वर्ष की गुलामी इस समस्या के बढ़ने में सहायक हुई है।

विदेशियों ने भारत के उद्योगों को समाप्त कर दिया था जिससे इंस देश में बेकारी फैलना स्वाभाविक ही था। जाति-पाँति के भेद-भाव ने भी बहुत से लोगों को वेकार कर दिया है।

ऊंची जाति के लोग बेकार रहना भले ही स्वीकार करें किन्तू छोटी-छोटी जातियों वाले रोजगार करना वे पसन्द नहीं करते हैं । छोटे-छोटे उद्योग ठप्प हो गये हैं ।

ये भी पढ़ें-  हिंदी काव्य और प्रकृति पर निबंध | हिंदी काव्य में प्रकृति पर निबंध

बड़ी-बड़ी मशीनों और कारखानों को तो इस समस्या का मूल कारण ही कह सकते हैं। बड़ी-बड़ी मशीनों ने जहाँ एक ओर उत्पादन बढ़ाया तथा श्रम की बचत की, वहीं दूसरी ओर हजारो भारतीयों को भूखों मरने के लिए विवश कर दिया है।

इसलिए मशीनों का विरोध करते हुए गांधी जी ने कहा था-

“Men go on saving labour till thousands are without work and thrown on the open streets to die of starvation.”




वर्तमान शिक्षा प्रणाली

भारत की वर्तमान शिक्षा प्रणाली भी बेकारी की समस्या का एक प्रमुख कारण है। यह शिक्षा प्रणाली विदेशियों की देन है जिसका उद्देश्य क्लर्क बनाना था।

आज की शिक्षा नवयुवकों को आत्मनिर्भर न बनाकर उनमें श्रम के प्रति अवज्ञा और नौकरी की भावना पैदा करती है।

यही कारण है कि देश में जैसे-तैसे शिक्षा का प्रचार हो रहा है, बेकारी की समस्या और विकराल रूप धारण करती जा रही है।

नारी शिक्षा का प्रचार होने पर अब स्त्रियाँ भी नौकरी के लिए निकल पड़ी हैं। इससे समस्या और भी जटिल हो गयी है। आज के विद्यार्थी ब्यावहारिक ज्ञान से शून्य तथा परिश्रम करने में असमर्थ होकर समाज में प्रवेश करते हैं।

नौकरशाही भारत से चली गयी परन्तु नौकरशाही की भावना उत्पन्न करने वाली शिक्षा प्रणाली आज भी देश में विद्यमान है।

आज का विद्यार्थी केवल एक भावना लेकर कालेज से निकलता है कि वह कहीं नौकरी करेगा ।

राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त ने ‘भारत-भारती’ में इस शिक्षा प्रणाली से खिन्न होकर कहा था-

“शिक्षे ! तुम्हारा नाश हो, जो नौकरी के हित बनी”

आज के शिक्षित नौजवान बड़ी-बड़ी उपाधियाँ लेकर काम दिलाऊ दफ्तरों के चक्कर काटते हैं या समाचार-पत्रों के ‘आवश्यकता’ कालम पर मक्खियों की तरह मँडराते दिखाई पड़ते हैं।







बेरोजगारी की समस्या का समाधान

इस जटिल समस्या को सुलझाने के लिए इसके कारणों को मिटाना होगा। सबसे पहले हमें इस बात पर ध्यान देना होगा कि मशीनों का बढ़ता हुआ प्रभाव किस प्रकार रोका जाये। मशीनों को होना चाहिए किन्तु मनुष्य का दास-उसे स्वामी नहीं बनना चाहिए।

कुटीर उद्योगों का विकास होना चाहिए। छोटे-छोटे उद्योग जैसे बान बंटना, टोकरी बनाना आदि विकसित हो। महात्मा गांधी के अनुसार सूत कातने, कपड़ा बुनने का काम यदि घर-घर में होने लगे तो उससे एक ओर तो बेकारी की समस्या हल होगी और उसके साथ ही दूसरी ओर गरीबी और भुखमरी की समस्या भी हल हो जायेगी।

ये भी पढ़ें-  गणतंत्र दिवस पर निबंध | छब्बीस जनवरी पर निबंध | essay on republic day in hindi 

इसके अतिरिक्त शिक्षा प्रणाली में सुधार करना होगा। शिक्षा केवल किताबी न होकर व्यावहारिक होता चाहिए। कालिजों में पढ़कर नवयुवक केवल क्लर्क होकर ही नहीं निकलने चाहिए बल्कि अच्छे दस्तकार, कलाकार तथा श्रेष्ठ किसान होकर निकलने चाहिए।

हमारा देश कृषि-प्रधान है किन्तु देश के पढ़े-लिखे लोग खेती से घृणा करते हैं। शिक्षा में कृषि और श्रम के प्रति आदर और महत्त्व की भावना पैदा करने की क्षमता होनी चाहिए।

समाज में देश को वही प्राचीन भावना जगानी होगी-


“उत्तम खेती मध्यम बान, निषिध चाकरी भीख-निदान “







उपसंहार

हमारे देश की राष्ट्रीय सरकार इस समस्या को सुलझाने के लिए निरन्तर प्रयत्न कर रही है किन्तु समस्या सुलझने के बजाय उलझती जा रही है।

वास्तव में समस्या का मूल शिक्षा में है। जब तक शिक्षा प्रणाली में आमूल परिवर्तन न होगा तब तक समस्या का समाधान होना कठिन है। सरकार और जनता, दोनों को ही इस ओर ध्यान देना चाहिए।


अन्य निबन्ध पढ़िये

दोस्तों हमें आशा है की आपको यह निबंध अत्यधिक पसन्द आया होगा। हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा आपको बेरोजगारी की समस्या पर निबंध | unemployment essay in hindi पर निबंध कैसा लगा ।

आप बेरोजगारी की समस्या पर निबंध | unemployment essay in hindi पर निबंध को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजियेगा।

सम्पूर्ण हिंदी व्याकरण पढ़िये ।

» भाषा » बोली » लिपि » वर्ण » स्वर » व्यंजन » शब्द  » वाक्य » वाक्य शुद्धि » संज्ञा » लिंग » वचन » कारक » सर्वनाम » विशेषण » क्रिया » काल » वाच्य » क्रिया विशेषण » सम्बंधबोधक अव्यय » समुच्चयबोधक अव्यय » विस्मयादिबोधक अव्यय » निपात » विराम चिन्ह » उपसर्ग » प्रत्यय » संधि » समास » रस » अलंकार » छंद » विलोम शब्द » तत्सम तत्भव शब्द » पर्यायवाची शब्द » शुद्ध अशुद्ध शब्द » विदेशी शब्द » वाक्यांश के लिए एक शब्द » समानोच्चरित शब्द » मुहावरे » लोकोक्ति » पत्र » निबंध

सम्पूर्ण बाल मनोविज्ञान पढ़िये uptet / ctet /supertet

प्रेरक कहानी पढ़िये।

हमारे चैनल को सब्सक्राइब करके हमसे जुड़िये और पढ़िये नीचे दी गयी लिंक को टच करके विजिट कीजिये ।

https://www.youtube.com/channel/UCybBX_v6s9-o8-3CItfA7Vg

Tags –

बेरोजगारी की समस्या और समाधान पर निबंध,बेरोजगारी की समस्या का समाधान पर निबंध,बेरोजगारी का समस्या पर निबंध,बेरोजगारी की समस्या का निबंध,

Leave a Comment