Windows XP (विंडोज एक्स पी) में टाइम और डेट कैसे बदले

आज का युग कम्प्यूटर का युग है। आज के जीवन मे सभी को कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। बहुत सी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी कम्प्यूटर से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसीलिए हमारी साइट hindiamrit.com कम्प्यूटर से जुड़ी समस्त महत्वपूर्ण टॉपिक की श्रृंखला पेश करती है,जो आपके लिए अति महत्वपूर्ण साबित होगी,ऐसी हमारी आशा है। अतः आज का हमारा टॉपिक Windows XP में टाइम और डेट कैसे बदले की जानकारी प्रदान करना है।

Windows XP में टाइम और डेट कैसे बदले

Windows XP में टाइम और डेट कैसे बदले
Windows XP में टाइम और डेट कैसे बदले

विंडोज एक्स पी ( WindowXP ) में Date और Time बदलना

Window Task bar पर प्रदर्शित Start Button पर क्लिक करके Control panel विकल्प पर क्लिक करने से मॉनीटर स्क्रीन निम्न चित्रानुसार होती है।

इस उपरोक्त प्रदर्शित Control Panel के Dialog Box में दिये गये विकल्प Date,Time, Language and Regional Options का प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन निम्न चित्रानुसार प्रदर्शित होती है।

मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित डायलॉग बॉक्स में से Date and Time विकल्प का प्रयोग Date और Time बदलने के लिए किया जाता है। Date and Time का विकल्प प्रयोग करने पर मॉनीटर स्क्रीन निम्न चित्रानुसार प्रदर्शित होती है

Monitor screen पर प्रदर्शित डायलॉग बॉक्स में से वांछित Date, Month, Year को चुनकर Date डायलॉग बॉक्स के दायीं ओर प्रदर्शित घड़ी अथवा नीचे प्रदर्शित List Box से Time और Time Zone चुनने पर Time Zone बदला जा सकता है। Time Zone चुनने पर मॉनीटर स्क्रीन निम्न चित्रानुसार प्रदर्शित होती है।

ये भी पढ़ें-  हंटर आयोग के उद्देश्य,सुझाव,कार्यक्षेत्र / हंटर कमीशन या आयोग के सुझाव / हंटर आयोग ने किन शिक्षाओं पर बल दिया

मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित डायलॉग बॉक्स में से Date, Time और Time Zone चुनने के बाद Apply Push Button पर क्लिक करके उस परिवर्तन को कार्यकारी एवं OK Push Button पर क्लिक करके स्थायी बनाया जा सकता है।

आपके लिए अन्य विषय की सम्पूर्ण श्रृंखला

टेट / सुपरटेट सम्पूर्ण हिंदी कोर्स

50 मुख्य टॉपिक पर  निबंध पढ़िए

                               ◆◆ निवेदन ◆◆

हमें आशा है कि आज के इस आर्टिकल में अपने जरूर कुछ नया सीखा होगा। आप इस टॉपिक को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें। आपको यह आर्टिकल पढ़कर कैसा लगा इसकी जानकारी हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं। आपका एक कॉमेंट हमारे लिए उपयोगी एवं प्रेरणादायक सिद्ध होगा।

Leave a Comment