इंटरनेट से फ्री व ट्रायल सॉफ्टवेयर इंस्टाल व अपलोड करना

आज का युग कम्प्यूटर का युग है। आज के जीवन मे सभी को कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। बहुत सी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी कम्प्यूटर से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसीलिए हमारी साइट hindiamrit.com कम्प्यूटर से जुड़ी समस्त महत्वपूर्ण टॉपिक की श्रृंखला पेश करती है,जो आपके लिए अति महत्वपूर्ण साबित होगी,ऐसी हमारी आशा है। अतः आज का हमारा टॉपिक इंटरनेट से फ्री व ट्रायल सॉफ्टवेयर इंस्टाल व अपलोड करना की जानकारी प्रदान करना है।

Installing and uploading free and trial software from the Internet in hindi

इंटरनेट से फ्री व ट्रायल सॉफ्टवेयर इंस्टाल व अपलोड करना
इंटरनेट से फ्री व ट्रायल सॉफ्टवेयर इंस्टाल व अपलोड करना

इंटरनेट से फ्री व ट्रायल सॉफ्टवेयर इंस्टाल व अपलोड करना

एक ओर जहाँ उपयोगकर्ता इन्टरनेट सेवा के माध्यम से फाइल्स आदि को डाउनलोड तथा अपलोड कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर इन्टरनेट द्वारा बाजार में उपलब्ध तथा सम्बन्धित वेबसाइटों पर उपलब्ध फ्री ट्रायल वर्जन सॉफ्टवेयरों को इन्सटॉल भी कर सकते हैं। यहाँ हम कोरल ड्रा ग्राफिक्स सूइट एक्स-4 सॉफ्टवेयर की इन्सटालेशन का उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं- कोरल ड्रॉ ग्राफिक्स सूइट एक्स-4 की इन्सटॉलेशन प्रक्रिया-कोरल ग्राफिक्स सूइट एक्स-4 कम्पयूटर द्वारा डिजाइनिंग में काम आने वाले विभिन्न एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर्स जैसे-कोरल ड्रॉ, कोरल पेंट, कोरल आदि का संकलन है। अपने कम्प्यूटर पर कोरल ड्रॉ ग्राफिक्स सूइट एक्स-4 स्थापित करने के लिए आपको निम्न चरणों को पूरा करना होगा-

1. Corel DRAW Graphics Suit X-4 की सीडी, सीडी ड्राइव में डालने के पश्चात् डेक्सटॉप पर कम्प्यूटर में जाकर सीडी ड्राइव में जाकर Setup नामक फाइल पर डबल क्लिक करने से इन्सटॉलेशन प्रक्रिया प्रारम्भ हो जायेगी।

ये भी पढ़ें-  नेटवर्क टोपोलॉजी के प्रकार / types of network topology in hindi

2. कुछ समय पश्चात् आपके स्क्रीन पर License Agreement प्रदर्शित होगा जिसको पढ़ने के पश्चात् यदि आप दी गई शर्तों को मानते हैं तो I accept the terms in the licence agreement पर चैक ऑन करने के पश्चात् आगे बढ़ने के लिए Next पर क्लिक करें।

3. अगली स्क्रीन में उपयोगकर्ता का नाम को भरकर Next पर लिक करें।

4. इस स्क्रीन पर दिये विकल्पों में आप सूट में उपलब्ध सॉफ्टवेयर्स को चुनकर तथा कोरल स्थापित करने के लिए स्थान तय कर आगे बढ़ने के लिए Install Now पर क्लिक करें।

5. अब आपके कम्प्यूटर पर इन्सटॉलेशन की प्रक्रिया शुरु हो जायेगी। यदि आप इसे बीच में रोकना चाहते हों तो Cancel पर क्लिक कर सकते हैं अन्यथा इन्स्टॉलेशन प्रक्रिया पूर्ण होने की प्रतीक्षा करें।

6. आपके कम्प्यूटर पर कोरल सूइट एक्स-4 स्थापित हो चुका है। यदि आप एप्लिकेशन में कार्य करना चाहते हों तो उस पर क्लिक कर प्रक्रिया पूर्ण कर बाहर आ जायें।

अपडेट करने की प्रक्रिया (Process of Updating)

किसी भी सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के लिए उपयोगकर्ता के कम्प्यूटर सिस्टम पर इन्टरनेट सेवा का चालू होना आवश्यक होता है। सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के लिए सर्वप्रथम सॉफ्टवेयर को ओपन करते हैं। ओपन करने के पश्चात् वहीं ओपन स्क्रीन पर आपको अपडेट का ऑप्शन प्राप्त होगा, उसे क्लिक करें आपका सॉफ्टवेयर इन्टरनेट सेवा द्वारा ऑटोमेटिक अपडेट हो जाएगा।



आपके लिए अन्य विषय की सम्पूर्ण श्रृंखला

टेट / सुपरटेट सम्पूर्ण हिंदी कोर्स

50 मुख्य टॉपिक पर  निबंध पढ़िए

                                  ◆◆ निवेदन ◆◆

हमें आशा है कि आज के इस आर्टिकल में अपने जरूर कुछ नया सीखा होगा। आप इस टॉपिक इंटरनेट से फ्री व ट्रायल सॉफ्टवेयर इंस्टाल व अपलोड करना  को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें। आपको यह आर्टिकल पढ़कर कैसा लगा इसकी जानकारी हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं। आपका एक कॉमेंट हमारे लिए उपयोगी एवं प्रेरणादायक सिद्ध होगा।

Leave a Comment