श्वसन और दहन में अंतर || difference between respiration and combustion

दोस्तों हम आज आपको जीव विज्ञान का सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक श्वसन और दहन में अंतर बताएंगे।

साथ ही साथ हिन्दीअमृत आपको श्वसन किसे कहते है,दहन किसे कहते है,श्वसन की परिभाषा,श्वसन की क्रिया,what is respiration,what is combustion,आदि सारी बातों की जानकारी प्रदान करेगे।

श्वसन और दहन में अंतर || difference between respiration and combustion

difference between respiration and combustion,श्वसन और दहन में अंतर जानने से पहले हम पहले ये जान लेते है की श्वसन किसे कहते है,दहन किसे कहते है।

चलिए जानते है की श्वसन और श्वासोच्छवास में क्या अंतर है?

दहन के लिए कौन सी गैस आवश्यक है?,धातु का वायु में दहन करने से क्या होता है?,दहनशील पदार्थ क्या है?,लकड़ी के जलने से कौन सी गैस निकलती है?दहन की ऊष्मा को परिभाषित करें,दहन के प्रकार,लकड़ी के जलने से कौन सी गैस निकलती है,श्वसन क्या है हिंदी?,श्वसन क्रिया में कौन सी गैस निष्कासित होती है?,श्वसन क्या है श्वसन तंत्र के कार्यों का वर्णन कीजिए?,हम श्वसन कैसे करते हैं?,श्वसन तंत्र hindi,श्वसन अंग,श्वसन दर किसे कहते हैं,श्वसन की परिभाषा क्या है,श्वसन की प्रक्रिया है,श्वसन तंत्र का चित्र,मानव श्वसन तंत्र का वर्णन,श्वसन तंत्र से संबंधित प्रश्न,मानव श्वसन तंत्र का वर्णन,श्वसन तंत्र से संबंधित प्रश्न,मानव श्वसन तंत्र का नामांकित चित्र,श्वसन तंत्र के दो कार्य,श्वसन की परिभाषा क्या है,श्वसन तंत्र के कार्यों का वर्णन कीजिए,श्वसन क्या है श्वसन तंत्र के कार्यों का वर्णन कीजिए,श्वसन की प्रक्रिया है,श्वसन और दहन में अंतर,difference between respiration and combustion,shwasn aur dahn me antar,

श्वसन किसे कहते हैं || what is respiration

सभी जीवों को अपनी जैव क्रियाओं के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है। जीवों के लिए ऊर्जा का एकमात्र स्त्रोत सौर ऊर्जा है। हरे पादप सूर्य की प्रकाश ऊर्जा को ग्लूकोस ( शर्करा) के अणुओं में रासायनिक ऊर्जा के रूप में बंधित करते हैं। पादप जंतुओं के लिए प्राथमिक ऊर्जा स्त्रोत हैं,जिन्हें ये भोजन के रूप में खाते हैं।

सभी जीवों में कोशिकीय स्तर पर ऑक्सीजन की उपस्थिति में जैविक ऑक्सीकरण (biological oxidation) की क्रिया को श्वसन कहते हैं। इस क्रिया में ग्लूकोस का ऑक्सीकरण होता है। जिससे कार्बन डाइऑक्साइड और जल बनते हैं। ग्लूकोस में बंधित ऊर्जा घीमी गति से विभिन्न पदों में मुक्त होती है। जिसे कोशिका के अन्दर ATP में संग्रहित कर लिया जाता है।

ये भी पढ़ें-  लैमार्कवाद और डार्विनवाद में अंतर || difference between Lamarckism and Darwinism

दहन किसे कहते हैं || What is combustion

वायु द्वारा या किसी ऑक्सीकारक द्वारा पदार्थ के जल जाने की क्रिया को जलन या दहन कहते हैं। इस क्रिया में जलने की ज्वाला देखी भी जा सकती है और नही भी देखी जा सकती है। इस क्रिया में ऊर्जा की प्राप्ति एक ही बार में तुरन्त होती है। जो प्रकाश और ऊष्मा के रूप में होती है।

श्वसन और दहन में अंतर || difference between respiration and combustion

श्वसनदहन
यह एक जैविक क्रिया है।रासायनिक क्रिया है।
यह सजीवों में होती है।यह सजीवों में नही होती।
इसमें कई चरणों मे ऊर्जा मुक्त होती है।यहाँ एक ही चरण में एक साथ पूरी ऊर्जा मुक्त हो जाती है।
यह क्रिया शरीर के ताप 25 -30℃ पर होती है।यह बहुत उच्च ताप पर होती है।
सभी जीवों में ऑक्सीजन की उपस्थिति में जैविक ऑक्सीकरण की क्रिया को श्वसन कहते हैं।पदार्थ के जलने की क्रिया दहन कहलाती है।
इसमें मुक्त ऊर्जा का अधिकांश भाग ATP के रूप में संचित हो जाता है।इसमें ऊर्जा का अधिकांश भाग प्रकाश के रूप में निकल जाता है।

हमारे यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करके हमसे जुड़िये और पढ़िये नीचे दी गयी लिंक को टच करके विजिट कीजिये ।

https://www.youtube.com/channel/UCybBX_v6s9-o8-3CItfA7Vg

Next Read

★ श्वसन और श्वासोच्छवास में अंतर

फिनोटाइप और जीनोटाइप में अंतर

भर्जन और निस्तापन में अंतर

बालक का सामाजिक विकास

प्रेरणादायक कहानी पढ़िये

दोस्तों आपको यह आर्टिकल श्वसन और दहन में अंतर पसन्द आया होगा। हमे कमेंट करके बताये तथा इसे शेयर जरूर करे।

Tags - दहन के लिए कौन सी गैस आवश्यक है?,धातु का वायु में दहन करने से क्या होता है?,दहनशील पदार्थ क्या है?,लकड़ी के जलने से कौन सी गैस निकलती है?दहन की ऊष्मा को परिभाषित करें,दहन के प्रकार,लकड़ी के जलने से कौन सी गैस निकलती है,श्वसन क्या है हिंदी?,श्वसन क्रिया में कौन सी गैस निष्कासित होती है?,श्वसन क्या है श्वसन तंत्र के कार्यों का वर्णन कीजिए?,हम श्वसन कैसे करते हैं?,श्वसन तंत्र hindi,श्वसन अंग,श्वसन दर किसे कहते हैं,श्वसन की परिभाषा क्या है,श्वसन की प्रक्रिया है,श्वसन तंत्र का चित्र,मानव श्वसन तंत्र का वर्णन,श्वसन तंत्र से संबंधित प्रश्न,मानव श्वसन तंत्र का वर्णन,श्वसन तंत्र से संबंधित प्रश्न,मानव श्वसन तंत्र का नामांकित चित्र,श्वसन तंत्र के दो कार्य,श्वसन की परिभाषा क्या है,श्वसन तंत्र के कार्यों का वर्णन कीजिए,श्वसन क्या है श्वसन तंत्र के कार्यों का वर्णन कीजिए,श्वसन की प्रक्रिया है,श्वसन और दहन में अंतर,difference between respiration and combustion,shwasn aur dahn me antar,

Leave a Comment