श्वसन और श्वासोच्छवास में अंतर || difference between respiration and breathing

दोस्तों हम आज आपको जीव विज्ञान का सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक श्वसन और श्वासोच्छवास में अंतर बताएंगे।

साथ ही साथ Hindiamrit आपको श्वसन किसे कहते है,श्वासोच्छवास किसे कहते है,श्वसन की परिभाषा,श्वसन की क्रिया,what is breathing,आदि सारी बातों की जानकारी प्रदान करेगे।

श्वसन और श्वासोच्छवास में अंतर || difference between respiration and breathing

difference between respiration and breathing,श्वसन और श्वासोच्छवास में अंतर जानने से पहले हम पहले ये जान लेते है की श्वसन किसे कहते है,श्वासोच्छवास किसे कहते है।

श्वसन क्या है हिंदी?,श्वसन क्रिया में कौन सी गैस निष्कासित होती है?,श्वसन क्या है श्वसन तंत्र के कार्यों का वर्णन कीजिए?,हम श्वसन कैसे करते हैं?,श्वसन तंत्र hindi,श्वसन अंग,श्वसन दर किसे कहते हैं,श्वसन की परिभाषा क्या है,श्वसन की प्रक्रिया है,श्वसन तंत्र का चित्र,मानव श्वसन तंत्र का वर्णन,श्वसन तंत्र से संबंधित प्रश्न,मानव श्वसन तंत्र का वर्णन,श्वसन तंत्र से संबंधित प्रश्न,मानव श्वसन तंत्र का नामांकित चित्र,श्वसन तंत्र के दो कार्य,श्वसन की परिभाषा क्या है,श्वसन तंत्र के कार्यों का वर्णन कीजिए,श्वसन क्या है श्वसन तंत्र के कार्यों का वर्णन कीजिए,श्वसन की प्रक्रिया है,श्वसन और श्वासोच्छवास में अंतर,श्वासोच्छवास और श्वसन में अंतर,difference between respiration and breathing,respiration in hindi,breathing in hindi,श्वसन in hindi,
difference between respiration and breathing, श्वसन क्रिया में कौन सी गैस निष्कासित होती है?,श्वसन क्या है श्वसन तंत्र के कार्यों का वर्णन कीजिए?,श्वसन तंत्र hindi,श्वसन अंग,

दोस्तों अंतर को दो तरीके से बताया जा सकता है पहला है की पाराग्राफ के माध्यम से और दूसरा है टेबल बनाकर।
तो हम आपको दोनो माध्यम से समझाने की कोशिश करते है।

चलिए जानते है की श्वसन और श्वासोच्छवास में क्या अंतर है?

श्वसन किसे कहते हैं || what is respiration

सभी जीवों में कोशिकीय स्तर पर ऑक्सीजन की उपस्थिति में जैविक ऑक्सीकरण (biological oxidation) की क्रिया को श्वसन कहते हैं। इसमें ग्लूकोस के ऑक्सीकरण से कार्बन डाइऑक्साइड और जल बनते हैं।और ग्लूकोस में बंधित ऊर्जा घीमी गति से विभिन्न पदों में मुक्त होती है। जिसे कोशिका के अन्दर ATP में संग्रहित कर लिया जाता है। इस प्रकार श्वसन क्रिया में ऊर्जा ग्लूकोस से ATP में स्थानान्तरित होती है।

श्वासोच्छवास किसे कहते हैं || What is breathing

वायुमण्डल का शुद्ध वायु का फेफड़ों में पहुँचने तथा अशुद्ध वायु का फेफड़ों से बाहर निकलने की क्रिया को श्वासोच्छवास कहते हैं। इस क्रिया में बाहरी वायुमण्डल एवं फेफड़ों के बीच गैसों का आदान-प्रदान होता है।

ये भी पढ़ें-  जंतु कोशिका और पादप कोशिका में अंतर || difference between animal cell and plant cell in hindi

यह क्रिया दो पदों में पूरी होती है।

(1) निश्वसन (inspiration) – इस क्रिया द्वारा बाहर की शुद्ध वायु फेफड़ों में पहुंचती है।

(2) निःश्वसन (expiration) – इस क्रिया द्वारा फेफड़ों की अशुद्ध वायु बाहर निकलती है।

श्वासोच्छवास तथा श्वसन में अंतर (पैराग्राफ)

श्वसन उन भौतिक-रासायनिक क्रियाओं को सम्मिलित रूप से प्रदर्शित करता है। जिसके द्वारा ऑक्सीजन शरीर के अंदर कोशिकाओं में पहुँचकर भोजन का ऑक्सीकरण करती है।जिसके फलस्वरूप ऊर्जा मुक्त होती है। श्वसन एक अपचयी क्रिया है।जिसमे लगातार जैव ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए संचित खाद्य पदार्थों की खपत होती रहती।है।इस क्रिया में शरीर के भार में कमी होती है।

दूसरी ओर

श्वासोच्छवास में वायुमण्डल एवं फेफड़ों के बीच ऑक्सीजन तथा कार्बन डाइऑक्साइड का आदान-प्रदान होता है। इस क्रिया में शरीर के भार में कमी नहीं होती है।

श्वसन और श्वासोच्छवास में अंतर || difference between respiration and breathing

श्वसनश्वासोच्छवास
यह क्रिया कोशिकाओं के कोशिका द्रव्य तथा माइटोकांड्रिया में होती है।ये क्रिया कोशिकाओं के बाहर होती है
जैव रासायनिक क्रिया है जिसमें ऑक्सीजन की उपस्थिति में ग्लूकोज का ऑक्सीकरण होता है। एक भौतिक क्रिया है इसमें ऑक्सीजन युक्त स्वच्छ वायु ली जाती है तथा CO2 शरीर के बाहर निकाली जाती है।
इसमें एंजाइम की आवश्यकता होती है।एंजाइम की आवश्यकता नहीं होती
इस क्रिया में ऊर्जा उत्पन्न होती है ऊर्जा उत्पन्न नहीं होती है

हमारे यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करके हमसे जुड़िये और पढ़िये नीचे दी गयी लिंक को टच करके विजिट कीजिये ।

https://www.youtube.com/channel/UCybBX_v6s9-o8-3CItfA7Vg

Next Read

★★ श्वसन और दहन में अंतर

फिनोटाइप और जीनोटाइप में अंतर

ये भी पढ़ें-  समस्थानिक और समभारिक में अंतर | difference between isotopes and isobars

भर्जन और निस्तापन में अंतर

बालक का शारीरिक विकास

प्रेरणादायक कहानी पढ़िये

दोस्तों आपको यह आर्टिकल श्वसन और श्वासोच्छवास में अंतर पसन्द आया होगा। हमे कमेंट करके बताये तथा इसे शेयर जरूर करे।

Tags -  श्वसन क्या है हिंदी?,what is breathing, श्वसन क्या है श्वसन तंत्र के कार्यों का वर्णन कीजिए?,हम श्वसन कैसे करते हैं?,श्वसन तंत्र hindi,श्वसन अंग,श्वसन दर किसे कहते हैं,श्वसन की परिभाषा क्या है,श्वसन की प्रक्रिया है,श्वसन तंत्र का चित्र,मानव श्वसन तंत्र का वर्णन,श्वसन तंत्र से संबंधित प्रश्न,मानव श्वसन तंत्र का वर्णन,श्वसन तंत्र से संबंधित प्रश्न,मानव श्वसन तंत्र का नामांकित चित्र,श्वसन तंत्र के दो कार्य,श्वसन की परिभाषा क्या है,श्वसन तंत्र के कार्यों का वर्णन कीजिए,श्वसन क्या है श्वसन तंत्र के कार्यों का वर्णन कीजिए,श्वसन की प्रक्रिया है,difference between respiration and breathing,respiration in hindi,breathing in hindi,श्वसन in hindi,श्वसन क्रिया में कौन सी गैस निष्कासित होती है?,

2 thoughts on “श्वसन और श्वासोच्छवास में अंतर || difference between respiration and breathing”

Leave a Comment