MS – Paint क्या है / माइक्रोसॉफ्ट पेंट / ms – paint की समस्त जानकारी

आज का युग कम्प्यूटर का युग है। आज के जीवन मे सभी को कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। बहुत सी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी कम्प्यूटर से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसीलिए हमारी साइट hindiamrit.com कम्प्यूटर से जुड़ी समस्त महत्वपूर्ण टॉपिक की श्रृंखला पेश करती है,जो आपके लिए अति महत्वपूर्ण साबित होगी,ऐसी हमारी आशा है। अतः आज का हमारा टॉपिक MS – Paint क्या है / माइक्रोसॉफ्ट पेंट / ms – paint की समस्त जानकारी की जानकारी प्रदान करना है।

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MS – Paint क्या है / माइक्रोसॉफ्ट पेंट / ms – paint की समस्त जानकारी

MS - Paint क्या है / माइक्रोसॉफ्ट पेंट / ms - paint की समस्त जानकारी
MS – Paint क्या है / माइक्रोसॉफ्ट पेंट

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माइक्रोसॉफ्ट पेन्ट
[MICROSOFT PAINT]

कम्प्यूटर क्षेत्र में सॉफ्टवेयरों के निरनतर विकास से अनेक कार्य सम्भव हुए हैं । कम्प्यूटर में दस्तावेज और लेख टैक्स्ट के अतिरिक्त हम कम्प्यूटर में सॉफ्टवेयरों की सहायता से चित्र, रेखाचित्र और नक्शे आदि तैयार कर सकते हैं। ये सभी कार्य विभिन्न प्रोग्रामों की सहायता से करते हैं। पेन्ट ब्रश प्रोग्राम (M.S. Windows) में उपलब्ध एक ड्राइंग प्रोग्राम होता है। इस प्रोग्राम में हम माउस को पेन्सिल,ब्रश आदि के रूप में प्रयोग करते हैं और विभिन्न रंगों में चित्र तैयार करते हैं। पेन्ट ब्रश प्रोग्राम जैसे अन्य प्रोग्राम भी MS-Windows 95, 98 व वर्ड 2000 में प्रयुक्त किये गये हैं।

विण्डोज 98 में दिया गया एक ऐसा डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर है जिसमें हम अपनी मनचाही आकृति की डिजायनिंग करके बिटमैप इमेज बना सकते हैं तथा पहले से बनी हुई बिटमैप इमेज को सम्पादित कर सकते हैं। वर्ड पैड विण्डोज 98 के स्टार्ट मैन्यू के प्रोग्राम विकल्प पर माउस प्वॉइण्टर लाने पर प्रदर्शित होने वाले उप-मैन्यू के विकल्प एसेसरीज (Accessories) पर प्रदर्शित होता है। इसे चुनने पर वर्ड की विण्डो का प्रदर्शन मॉनीटर स्क्रीन पर होता है। इस विण्डो पर सबसे ऊपर टाइटिल बार तथा उसके नीचे मैन्यू बार प्रदर्शित होती है। इस विण्डो में पेण्ट पर कार्य करने के लिए विभिन्न टूल्स बायीं ओर दिये गये टूल्स बॉक्स में प्रदर्शित होते हैं।

टूल बॉक्स को सुविधानुसार दायीं ओर अथवा विण्डो में किसी अन्य स्थान पर रख सकते हैं। टूल बॉक्स को परिवर्तित करने के लिए माउस प्वॉइण्टर को टूल बार में टूल के अतिरिक्त किसी अन्य स्थान पर क्लिक करके ड्रैग करते हुए वांछित स्थान पर ले जाकर माउस बटन को छोड़ देते हैं। इस विण्डो में नीचे की ओर कलर बॉक्स तथा इसके नीचे स्टेटस बार प्रदर्शित होती है। विण्डोज 98 में दिया गया एक ऐसा डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर है जिसमें हम अपनी मनचाही आकृति की डिजाइनिंग करके बिटमैप इमेज बना सकते हैं तथा पहले से बनी हुई बिटमैप इमेज को सम्पादित कर सकते हैं। वर्ड पैड विण्डोज 98 के स्टार्ट मैन्यू के विकल्प पर माउस प्वॉइण्टर लाने पर प्रदर्शित होने वाले उप-मैन्यू के विकल्प एसेसरीज (Accesories) पर प्रदर्शित होता है।

इसी चुनने पर वर्ड को विण्डो का प्रदर्शन मॉनीटर स्क्रीन पर होता है। इस विण्डो पर सबसे ऊपर टाइटिल बार तथा उसके नीचे मैन्यूबार प्रदर्शित होती है। इस विण्डो में पेण्ट पर कार्य करने के लिए विभिन्न टूल्स बायीं ओर दिये गये टूल्स बॉक्स में प्रदर्शित होते हैं। टूल बॉक्स को सुविधानुसार दायीं ओर अथवा विण्डो में किसी अन्य स्थान पर रख सकते हैं । टूल बॉक्स को परिवर्तित करने के लिए माउस प्वॉइण्टर को टूल बार में टूल के अतिरिक्त किसी अन्य स्थान पर क्लिक करके ड्रैग करते हुए वांछित स्थान पर ले जाकर माउस बटन को छोड़ देते हैं। इस विण्डो में नीचे की ओर कलर बॉक्स तथा इसके नीचे स्टेटस बार प्रदर्शित होती है।

कम्पोनेण्ट ऑफ पेण्ट

पेण्ट-ब्रश प्रोग्राम की एप्लीकेशन विण्डो के दो भाग होते हैं-
1. एप्लीकेशन क्षेत्र,
2. ड्राइंग क्षेत्र ।

1. एप्लीकेशन क्षेत्र (Application Area)

यह भाग पेण्ट ब्रश की एप्लीकेशन विण्डो का बाहरी भाग होता है । इसमें निम्नलिखित भाग होते हैं-

(A) टाइटिल बार (Title Bar) यह विण्डो के स्क्रीन के सबसे ऊपर एक पट्टी के रूप में प्रदर्शित होती है। यह पेण्ट प्रोग्राम का नाम, फाइल का नाम, कण्ट्रोल मैन्यू, मिनीमाइज, मैक्सिमाइज और क्लोज बटन प्रदर्शित करती है।

(B) मैन्यू बार (Menu Bar)–विण्डो में टाइटिल बार के ठीक नीचे मैन्यू बार होती है। इस मैन्यू बार पर सभी कमाण्डों के संकलन मैन्यू; जैसे-File Edit, View Image, Colors और Help को प्रदर्शित करती है।

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(C) टूल बॉक्स (Tool Box) – यह पेण्ट प्रोग्राम की एप्लीकेशन विण्डो के बायें भाग में एक पुश-बटनों का समूह होता है। इसमें माउस पॉइण्टर को विभिन्न ठूलों में परिवर्तित करने के लिए पुश-बटन होते हैं। ड्राइंग क्षेत्र में चित्र तैयार करने के लिए ये टूल पेन्सिल, ब्रश, एयर ब्रश आदि का रूप धारण कर लेते हैं।

(D) टूल साइज सलेक्शन बॉक्स (Tool Size Selection Box)—इसका प्रयोग किसी बनायी गई ड्राइंग को चुनने के लिये किया जाता है । इस टूल आइकन पर क्लिक करने पर कर्सर का आकार इस टूल आइकन के समान ही हो जाता है। इसे किसी आकृति पर लाकर चुन लिया जाता है। यह दूल के नीचे होता है। इसमें टूल बॉक्स के चुने हुए टूल के आकार में परिवर्तन हेतु विकल्प होते हैं। जैसे यदि वश टूल को चुनना है तो इस बॉक्स में ब्रश के विभिन्न आकार प्रदर्शित हो जाते हैं जिनमें से किसी एक को चुन लिया जाता है।

(E) कलर बॉक्स (Color Box) – यह एप्लीकेशन विण्डो के निचले भाग में प्रदर्शित होता है। इसमें बनायी गई आकृति में रंग भरने के लिए विभिन्न रंगों के चुनाव हेतु वैकल्पिक बॉक्स होते हैं। इसका बायाँ भाग चुने हुए फोर ग्राउण्ड (Fore Ground) और बैक ग्राउण्ड (Back Ground) रंग को प्रदर्शित करता है । फोर पाउण्ड रंग चुनने के लिए कलर बॉक्स में इच्छित रंग पर माउस का बायाँ बटन क्लिक किया जाता है तथा बैक ग्राउण्ड रंग का चुनाव करने के लिए माउस का दायाँ बटन क्लिक किया जाता है।

2. ड्राइंग बनाना, मिटाना तथा सेव करना

ड्राइंग क्षेत्र की पेण्ट प्रोग्राम की विण्डो के केन्द्रीय रिक्त भाग में चित्र तैयार किया जाता है । इसमें माउस पॉइण्टर की सहायता से ड्रेग करके चित्र तैयार किया जाता है। इस भाग में माउस पॉइण्टर, टूल बार में चुने हुए टूल के अनुरूप प्रभाव प्रदर्शित करता है।

किसी प्रकार की आकृति बनाने के लिए Free from Select की सहायता से इच्छित भाग लेते हैं, फिर Select से किसी भाग की आयताकार अथवा वर्गाकार आकृति बनाते हैं। माउस पॉइण्टर को पेन्सिल के रूप में परिवर्तित करके पेन्सिल चलाकर चित्रकारी करते हैं। ब्रश जो माउस पॉइण्टर को एक ब्रश में बदल देता है। इससे ड्राइंग क्षेत्र में फोर ग्राउण्ड रंग की बूंदों की बौछार करके रंग भर देते हैं।

ड्राइंग मिटाना–यदि किसी चित्र को मिटाना होता है तो ऐरेसर (Eraser) टूल की सहायता से इसे मिटा देते हैं।

ड्राइंग को सेव (Save) करना

(1) File मैन्यू में Save कमाण्ड पर क्लिक करते हैं।
(2) यह कमाण्ड एक Save As डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करता है।
(3) Save As डायलॉग बॉक्स में File name टैक्स्ट बॉक्स में फाइल का नाम टाइप करते हैं।
(4) अब Save बटन पर पुश करते हैं।

ड्राइंग मेन टूल बार (Drawing Main Tool Bar)

यह इम्प्रेस विण्डो के सबसे बायें किनारे पर लम्बवत् पट्टिका के रूप में स्थित होता है। मेन टूल बार में सामान्य रूप से बार-बार प्रयोग में लाये जाने वाले सम्पादन टूल्स (Editing Tools) स्थित होते हैं। ड्राइंग मेन टूल बार पर स्थित हरे रंग का तीर का चिह्न एक फ्लोटिंग टूल बार (Floating Tool Bar) को चिह्नित करता है जिस पर लम्बे समय तक माउस क्लिक करते रहने से अतिरिक्त विकल्पों के सहित एक फ्लोटिंग टूल बार खुल जाता है।

ड्राइंग मेन टूल बार पर टैक्स्ट टूल के समान ही अनेक प्रकार के रेखा चित्रों के लिए अनेक टूल स्थित होते हैं । इन रेखाचित्रों को इम्प्रेस में ड्राइंग ऑबजेक्ट कहते हैं। ड्राइंग मेन टूल बार पर निम्न रेखाचित्रों हेतु टूल स्थित होते हैं-

1. Line Tool- इस टूल का प्रयोग सीधी रेखा बनाने के लिए किया जाता है। इस Tool का प्रयोग करने के लिए माउस प्वॉइण्टर को इस टूल पर लाकर क्लिक करते हैं। टूल को चुनते ही माउस प्वॉइण्टर का आकार + चिह्न जैसा हो जाता है। जिस स्थान से रेखा बनानी है, उस स्थान पर माउस प्वॉइण्टर को लाकर क्लिक करके डैग करते हुए उस स्थान तक, जहाँ तक हमें रेखा बनानी है, लाकर ड्राप करने से रेखा बन जाती है। पेण्ट के टूल बॉक्स के नीचे Preferences वाले भाग में रेखा को दी जा सकने वाली विभिन्न मोटाइयाँ प्रदर्शित हैं। रेखा की मोटाई का निर्धारण रेखा बनाने से पहले ही इसमें से चुनकर किया जाता है । रेखा के रंग का निर्धारण भी कलर बॉक्स में वांछित रंग को रेखा बनाने से पूर्व ही चुनते हैं।

2. Curve–इस टूल की सहायता से ड्राइंग क्षेत्र में चाप खींचे जा सकते हैं। इस टूल को लाइन टूल के समान ही प्रयोग किया जाता है।

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3. Rectangle-इस टूल का प्रयोग आयत अथवा वर्ग बनाने के लिए किया जाता है। इस टूल को चुनने पर भी माउस प्वॉइन्टर का आकार + चिह्न जैसा हो जाता है। जिस स्थान से आयत अथवा वर्ग बनाना है उस स्थान पर माउस प्वॉइण्टर को लाकर क्लिक करते हैं और ड्रैग करते हुए उस स्थान तक ले जाते हैं,जहाँ तक इसे बनाया जाना है। आयत तथा वर्ग के लिए रेखा की मोटाई तथा रंग का निर्धारण Line Tool अथवा Curve Tool चुनने पर Preference वाले स्थान में प्रदर्शित होने वाली विभिन्न मोटाई की रेखाओं में से किसी एक को चुनकर तथा कलर बॉक्स में से वांछित रंग को चुनकर किया जाता है।

4. Polygon Tool-इस टूल का प्रयोग बहुभुज बनाने के लिए किया जाता है । बनाये जाने वाले बहुभुज की रेखाओं की मोटाई एवं रंग तथा इसमें भरे जाने वाले रंग का निर्धारण Rectangle Tool की तरह करते हैं। अब पेण्ट के कार्यकारी क्षेत्र में उस स्थान पर माउस प्वाइण्टर को लाकर क्लिक करते हैं और ड्रैग करते हुए बहुभुज की एक भुजा बनाते हैं। अब माउस प्वाइण्टर को उस स्थान पर ले जाकर क्लिक करते हैं जहाँ तक बहुभुज की दूसरी भुजा बनानी होती है। इसी प्रकार अन्य भुजा बनाते हैं । बहुभुज की अन्तिम भुजा बनाने के लिए माउस प्वाइण्टर को उस स्थान पर लाकर क्लिक करते हैं जिस स्थान से उस बहुभुज की पहली भुजा बनाई गई थी।

5. Ellipse Tool-इस टूल की सहायता से ड्राइंग क्षेत्र में वृत्ताकार अथवा अण्डाकार आकृतियाँ खींची जाती हैं । वृत्ताकार एवं अण्डाकार आकृति की रेखा की मोटाई एवं रंग तथा इसमें भरे जाने वाले रंग का निर्धारण Rectangle Tool की भाँति किया जाता है।

6. Round Corner Rectangle Tool – इस टूल के द्वारा ऐसा आयत अथवा वर्ग खींचते हैं जिसके कोने गोल होते हैं। बनाये जाने वाले गोल कोने वाले आयत अथवा वर्ग के लिये रेखा की मोटाई,रंग तथा इसमें भरे जाने वाले रंग का निर्धारण पूर्ववत् किया जाता है। पेण्ट के कार्यकारी क्षेत्र में वांछित स्थान से वांछित स्थान तक ड्रैग करके इसका निर्माण किया जाता है।

7. Text Tool-टैक्स्ट टूल का प्रयोग बिटमैप पर टैक्स्ट लिखने के लिए किया जाता है। टूल को चुनते ही माउस प्वाइण्टर का आकार + चिह्न जैसा हो जाता है। अब जिस स्थान से टैक्स्ट लिखा जाना है,उस स्थान पर माउस प्वाइण्टर को लाकर क्लिक करने पर पेण्ट की विण्डो में फॉण्ट टूल बॉक्स (Font Tool Box) प्रदर्शित होता है। इस बॉक्स से फॉन्ट का आकार, स्टाइल आदि का निर्धारण किया जाता है । इसके पश्चात् पेण्ट कार्यकारी क्षेत्र में जिस स्थान पर माउस प्वाइण्टर को क्लिक किया था, उस स्थान पर वांछित टैक्स्ट टाइप करते हैं।

टैक्स्ट के चारों ओर एक डॉटड रेखा प्रदर्शित होती है जो टैक्स्ट की सीमा रेखा है। डॉटस रेखा पर 8 नोड्स (Nodes) होते हैं । नोड्स पर क्लिक करके माउस प्वॉइण्टर को ड्रैग करते हुए टैक्स्ट के लिये सीमा रेखा में परिवर्तन किया जा सकता है। सीमा रेखा पर क्लिक करके टैक्स्ट को वर्तमान स्थान से किसी अन्य स्थान पर खिसका सकते हैं। टाइप किये जाने वाले टैक्स्ट के रंग का निर्धारण टैक्स्ट को टाइप करने से पूर्व कलर बॉक्स में से वांछित रंग में से चुनकर किया जाता है । टैक्स्ट को टाइप करने के बाद भी माउस प्वॉइण्टर की सहायता से टैक्स्ट को हाई लाइट करके टैक्स्ट के फॉन्ट, फॉण्ट के आकार एवं रंग आदि में परिवर्तन किया जा सकता है ।

8. Eraser/Colour Eraser – इस टूल का उपयोग बिटमैप पर बनाई गई आकृति अथवा टैक्स्ट को मिटाने के लिए किया जाता है। दूल को चुनते ही माउस प्वाइण्टर का आकार – चिह्न जैसा हो जाता है। इस टूल को चुनते ही Preference वाले भाग में इस इरेजर के लिए प्रदर्शित होने वाले विभिन्न आकारों में से किसी एक को चुन लिया जाता है ।

9. Free from Select-इस टूल का प्रयोग बिटमैप पर बनाई गई आकृति अथवा टैक्स्ट के किसी भाग को चुनने के लिए किया जाता है। टूल को चुनते ही माउस प्वाइण्टर का आकार + चिह्न जैसा हो जाता है। इस टूल की सहायता से बिटमैप के किसी भाग को विशेष आकार में चुन सकते हैं। बिटमैप के वांछित भाग को टूल की सहायता से चुनकर बिटमैप में अन्य स्थान पर भी विस्थापित कर सकते हैं । अथवा इसे कॉपी करके किसी अन्य बिटमैप फाइल में इसका प्रयोग कर सकते हैं।

10. Select-यह टूल बिटमैप पर बनाई गई आकृति अथवा टैक्स्ट के किसी भाग का चुनाव करता है । टूल को चुनते ही माउस प्वॉइण्टर का आकार + चिह्न जैसा हो जाता है। इस टूल की सहायता से बिटमैप के किसी भाग को आयताकार अथवा वर्गाकार आकार में चुन सकते हैं। चुने हुए भाग को बिटमैप में दूसरे स्थान पर विस्थापित किया जा सकता है, मिटाया जा सकता है अथवा कॉपी करके किसी अन्य बिटमैप फाइल में प्रयोग किया जा सकता है।

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11. Fill with Colour-इस टूल का प्रयोग बिटमैप पर बनाई गई आकृति के किसी चुने हुए भाग में रंग भरने के लिए किया जाता है। इस टूल को चुनते ही माउस प्वाइण्टर का आकर इस आइकन के चिह्न के समान हो जाता है। नीचे दिये गये कलर बॉक्स में से वांछित रंग चुन लेते हैं। इस रंग को जिस भाग में भरना होता है,उस भाग पर माउस प्वाइण्टर को लाकर क्लिक करते ही चुना गया रंग उस भाग में भर जाता है।

12. Pick Colour-इस टूल का प्रयोग बिटमैप पर बनाई गई आकृति के किसी भाग में से रंग को चुनकर किसी अन्य स्थान पर प्रयोग करने के लिए किया जाता है। इस टूल को चुनते ही माउस प्वॉइण्टर का आकार इस आइकन के चिह्न के समान हो जाता है। इस आइकन को चुनकर पहले उस भाग पर क्लिक करते हैं जिस भाग के रंग का प्रयोग बिटमैप में किसी अन्य स्थान पर करना चाहते हैं। यदि अब बिना रंग का निर्धारण किये हुए बिटमैप पर रेखा,आयत, दीर्घवृत्त, राउण्ड कॉर्नर आयत अथवा टैक्स्ट बनाया जाता है तो वे इसी चुने हुए रंग से बनेंगे।

13. Magnifier-इस टूल का प्रयोग बिटमैप पर बनाई गई आकृति अथवा इसके किसी भाग को बड़ा करके देखने के लिए किया जाता है । इस टूल को चुनते ही माउस प्वॉइण्टर का आकार आयत जैसा हो जाता है। इस आइकन को पहले बिटमैप के उस भाग पर क्लिक करते हैं जिस भाग को बड़ा करके देखना है । इस समय Preference वाले भाग में विभिन्न आकारों की सूची प्रदर्शित होती है। इस सूची में से वांछित आकार पर क्लिक करके बिटमैप फाइल को उस आकार में प्रदर्शित किया जा सकता है।

14. Pencil-पेन्सिल टूल का प्रयोग बिटमैप पर किसी प्रकार की आकृति बनाने के लिए किया जाता है । इस टूल को चुनते ही माउस प्वॉइण्टर का आकार पेन्सिल के चिह्न जैसा हो जाता है। अब माउस प्वॉइण्टर को पेण्ट के कार्यकारी क्षेत्र में लाकर आकृति बनायी जा सकती है।

15. Brush-इस टूल का प्रयोग भी बिटमैप पर किसी प्रकार की आकृति बनाने के लिए किया जाता है। टूल के चुनने पर Preferences वाले भाग में ब्रश का आकार और आकृति को निर्धारित करने के लिए विभिन्न विकल्प प्रदर्शित होते हैं। चुने गये आकार एवं आकृति के ब्रश के रंग का निर्धारण कलर बॉक्स पर वांछित रंग पर माउस प्वॉइण्टर को क्लिक करके करते हैं। माउस प्वॉइण्टर को पेण्ट के कार्यकारी क्षेत्र में लाकर आकृति बनाई जा सकती है।

16. Air Brush-इस टूल का प्रयोग विटमैप पर किसी प्रकार की स्ने-पेंटिंग करने के लिए किया जाता है। ब्रश का प्रयोग करने से रेखाएँ रंग से भरी हुई बनती हैं जबकि इस टूल का प्रयोग करने से रेखाएँ छोटे-छोटे बिन्दुओं से मिलकर बनती हुई प्रदर्शित होती हैं। इस टूल की चुनने पर माउस प्वॉइण्टर का आकार इस टूल के आइकन के चिह्न जैसा हो जाता है। टूल को चुनते ही Preferences वाले भाग में एयर ब्रश के घनत्व को निर्धारित करने के लिए विभिन्न विकल्प प्रदर्शित होते हैं । चुने गये घनत्व के ब्रश का रंग का निर्धारण कलर बॉक्स पर वांछित रंग पर माउस प्वॉइण्टर को क्लिक करके किया जाता है। अब माउस प्वॉइण्टर को पेण्ट के कार्यकारी क्षेत्र में लाकर आकृति बनाई जा सकती है।



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