WWW , FTTP एवं chatting क्या है : जानिए इनके बारे में

आज का युग कम्प्यूटर का युग है। आज के जीवन मे सभी को कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। बहुत सी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी कम्प्यूटर से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसीलिए हमारी साइट hindiamrit.com कम्प्यूटर से जुड़ी समस्त महत्वपूर्ण टॉपिक की श्रृंखला पेश करती है,जो आपके लिए अति महत्वपूर्ण साबित होगी,ऐसी हमारी आशा है। अतः आज का हमारा टॉपिक WWW , FTTP एवं chatting क्या है की जानकारी प्रदान करना है।

WWW , FTTP एवं chatting क्या है : जानिए इनके बारे में

WWW , FTTP एवं chatting क्या है : जानिए इनके बारे में

FTTP ,WWW एवं chatting क्या है : जानिए इनके बारे में

Tags – www का फुल फॉर्म,www ka full form kya hai,FTTPS का फुल फॉर्म,fttps ka full form,chatting kya hai, chatting ke app kaun se hai,chatting ka phla app kaun sa hai,वर्ल्ड वाइड वेब की विशेषताएँ,Characteristics of World Wide Web,fttp का मुख्य कार्य,WWW , FTTP एवं chatting क्या है : जानिए इनके बारे में

word wide web (WWW)

इन्टरनेट का एक वर्ल्ड वाइड वेब (www) है जिसे हम मात्र वेब भी कहते हैं। इन्टरनेट में वर्ल्ड वाइड वेब की भूमिका निम्न प्रकार है –
वर्ल्ड वाइड वेब (www) www. का पूरा नाम वर्ल्ड वाइड वेब (Word Wide Web) के रूप में जाना जाता है। यह Internet के जरिए से आपस में जुड़े हुए Hyper test document आदि को एक साथ वेब ब्राउजर पर देख सकते हैं। वब पेज में टैक्स्ट, इमेज, वीडियो और मल्टीमीडिया को लिंक करके उन्हें नेविगेट Navigate किया जाता है।

ये भी पढ़ें-  उत्तम अधिगम सामग्री की विशेषताएँ | अधिगम सामग्री का रख रखाव,निर्माण एवं सावधानियां | teaching learning materials

www में millions files को हजारों कम्प्यूटर पर स्टोर किया जाता है। जिसे वेब बाउजर कहा जाता है। www की सहायता से Internet resources को आसानी से acess किया जाता है। इसे अंग्रेजी कमांडों के द्वारा एक पेज से दूसरे पेज पर लाया जा सकता है। इसकी सहायता से सूचना को देख सकते हैं। यह एक प्रकार का डाटाबेस है, जो पूरे संसार में फैला हुआ है। उपयोगकर्ता user इसी के माध्यम से एक सूचना को प्राप्त करता है। पहले www में केवल लिखित सूचनाएँ थीं लेकिन अब Image, sound, cartoon था कोई भी ऐसी Item जिसकी हम कल्पना नहीं कर सकते हैं।

वर्ल्ड वाइड वेब ढाँचा निम्न दो नियमों के आधार पर बना है जिसे HTP (Hyper Text Protocol) तथा HTML (Hyper Text Mark up Language) कहा जाता है। प्रत्येक वेब पेज को अपनी सूचनाएँ अन्य कम्प्यूटरों पर दिखाने के लिए इनके नियमों का पालन करना अनिवार्य है। यदि कोई भी वेबसाइट नियमों का सही ढंग से पालन करती है तो उसे किसी भी आपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे कम्प्यूटर पर दिखा सकते हैं।

वर्ल्ड वाइड वेब की विशेषताएँ
(Characteristics of World Wide Web)


वर्ल्ड वाइड वेब की विशेषताएँ निम्न प्रकार हैं-
(1) वेब सर्वर इसका सर्वर कम्पोनेंट होता है।

(2) HTML इसकी लैंग्वेज है।

(3) वेब ब्राउजर इसका सर्वर कम्पोनेंट है।

(4) www. इन्टरनेट डॉट द्वारा प्रदान को जाने वाली सबसे प्रसिद्ध सेवा है।

(5) इसका एप्लिकेशन चैटिंग सेवा प्रदान करता है।

(6) वर्ल्ड वाइड वेब उपयोगकर्ता के लिए मित्रवत् है। कोई उपयोगकर्ता इसका उपयोग अत्यन्त सरल विधि से कर सकता है।

ये भी पढ़ें-  M.S.EXCEL क्या है / माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल / M.S.EXCEL की समस्त जानकारी

(7) वर्ल्ड वाइड वेब मल्टीमीडिया दस्तावेजों से बनी हुई वेबसाइटों से भरा हुआ है। वेब पर वेब पेजों से सूचनाएँ प्राप्त की जा सकती हैं, जो चित्र, ऑडियो, वीडियो,एनीमेशन तथा पाठ्य के रूप में हो सकती हैं।

(8) वार्ल्ड वाइड वेब पूर्ण हाइपर टैक्स्ट फाइलों और हाइपर लिंकों की सुविधा देता है। इससे उपयोगकर्ता के लिए नेट पर सर्फ करना बहुत सरल होता है।

एफटीपी (FTPs)

फाइल टांसफर प्रोटोकॉल एक होस्ट से दूसरे होस्ट को फाइल ट्रांसफर के लिए प्रयोग किये जाने वाला एक मानक नेटवर्क प्रोटोकॉल है। यह ग्राहक-सर्वर वास्तुकला (client server architecture) पर निर्मित है जो ग्राहक और सर्वर के मध्य एक पृथक् नियंत्रण और डाटा संयोजन का उपयोग करता है। एफटीपी उपयोगकर्ता स्वयं को यूजरनेम और पासवर्ड द्वारा प्रमाणित कर सकता है, यदि सर्वर को निर्देशित किया गया है तो गुमनाम रूप से भी जुड़ सकता है। पहली एफटीपी ग्राहक एप्लिकेशन कमांड लाइन एप्लिकेशन थी जो ऑपरेटिंग सिस्टम में ग्राफिकल यूजर इंटरफेस से पूर्व तैयार की गई थी और अब भी बहुत से विंडोज, लाइनक्स और यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आती है। आज भी दर्जनों एफटीपी ग्राहक और स्वचालित उपयोगिताएँ डेस्कटॉप, सर्वर्स, मोबाइल उपकरणों और हार्डवेयर के लिए विकसित की हैं। एफटीपी सैंकड़ों उत्पादक एप्लिकेशन जैसे वेब पेज एडिटर में संयोजित है।

एफटीपी का मुख्य कार्य

एफटीपी (FTP) का मुख्य कार्य किसी सामान्य सर्वर पर उपलब्ध वेब साइटों से फाइलों को ट्रांसफर करना यानि डाउनलोडिंग करना तथा फाइलों को अपने कम्प्यूटर से किसी एफटीपी सर्वर पर भेजना यानि अपलोडिंग करना है।

चैटिंग (Chatting)

इण्टरनेट के प्रयोग से विश्व के किसी भी कोने में; जहाँ इण्टरनेट की सुविधा उपलब्ध हो, किसी भी व्यक्ति से बातचीत की जा सकती है। इण्टरनेट के प्रयोग से, घर बैठे-बैठे ही दूरस्थ स्थान के व्यक्तियों से सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है। इण्टरनेट पर इस प्रकार की बातचीत करने को ‘गपशप करना’ अर्थात् ‘चैटिंग’ कहते हैं। इण्टरनेट पर बातचीत करने के लिए अनेक साइट्स का प्रयोग किया जा सकता है, जो व्यावहारिक गपशप करने की सुविधा प्रदान करती हैं। कुछ समूह तो केवल ऐसी सुविधाओं को ही उपलब्ध कराते हैं; जैसे-yahoo, msn आदि।

ये भी पढ़ें-  स्टार्ट मेन्यू के आइटम्स / स्टार्ट मेन्यू के उपयोग

इण्टरनेट पर बातचीत करने के लिए ‘इण्टरनेट रिले चैट’ (Internet Relay Chat: I.R.C.) नामक सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता है। इसके अन्तर्गत बातचीत के लिए अपने वक्तव्य को Type किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से एक ही समय में कई व्यक्तियों को आपस में बातचीत करने की सुविधा प्रदान की जाती है। आई० आर० सी० का प्रयोग करने के लिए इण्टरनेट से सम्बन्ध स्थापित करने की आवश्यकता होती है। अधिकतर चैटिंग की सेवाएँ निःशुल्क होती हैं, परन्तु इनके लिए, इनके अन्तर्गत पहले से ही पंजीकरण कराना आवश्यक होता है। वेब पर ऐसे अनेक स्थान हैं, जहाँ पर ऑनलाइन बातचीत की जा सकती है; जैसे
The Globe (http:/www.the globe.com)
Funcity chatsite (http://www funcity.com/chat)
Talkcity (http://www.talkcity.com) आदि ।



आपके लिए अन्य विषय की सम्पूर्ण श्रृंखला

टेट / सुपरटेट सम्पूर्ण हिंदी कोर्स

50 मुख्य टॉपिक पर  निबंध पढ़िए

                               ◆◆ निवेदन ◆◆

हमें आशा है कि आज के इस आर्टिकल में अपने जरूर कुछ नया सीखा होगा। आप इस टॉपिक WWW , FTTP एवं chatting क्या है को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें। आपको यह आर्टिकल पढ़कर कैसा लगा इसकी जानकारी हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं। आपका एक कॉमेंट हमारे लिए उपयोगी एवं प्रेरणादायक सिद्ध होगा।

Tags – www का फुल फॉर्म,www ka full form kya hai,FTTPS का फुल फॉर्म,fttps ka full form,chatting kya hai, chatting ke app kaun se hai,chatting ka phla app kaun sa hai,वर्ल्ड वाइड वेब की विशेषताएँ,Characteristics of World Wide Web,fttp का मुख्य कार्य,WWW , FTTP एवं chatting क्या है : जानिए इनके बारे में

Leave a Comment