पेट्रोल इंजन और भाप इंजन में अंतर || difference between petrol engine and heat engine

दोस्तों आज hindiamrit आपके लिए प्रमुख अंतरों की श्रृंखला में पेट्रोल इंजन और भाप इंजन में अंतर || difference between petrol engine and heat engine लेकर आया है।

तो आज हम आपको इंजन के प्रकार,भाप इंजन क्या है,पेट्रोल इंजन क्या है, पेट्रोल इंजन कैसे कार्य करता है,भाप इंजन कैसे कार्य करता है,steam aur petrol engine me antar आदि की जानकारी प्रदान करेंगे।

पेट्रोल इंजन और भाप इंजन में अंतर || difference between petrol engine and heat engine

दोस्तों इंजन की शुरुआत भाप के इंजन से हुई थी। दुनिया का पहला इंजन भाप का बनाया गया था। पर आजकल पेट्रोल और डीजल के इंजन आ गए है। भाप के इंजन का प्रचलन बंद हो गया है। तो आइये आज जानते है भाप के इंजन की कमियां,भाप के इंजन का प्रयोग क्यों बंद हुआ,भाप के इंजन और पेट्रोल के इंजन में क्या फर्क है,भाप के इंजन और डीजल के इंजन में अंतर,

क्या पेट्रोल और डीजल इंजन के बीच का अंतर है?,इंजन के कितने प्रकार होते हैं?,डीजल इंजन का संपीड़न अनुपात कितना होता है?,इंजन कैसे काम करता है?,फोर स्ट्रोक पेट्रोल इंजन,डीजल इंजन की परिभाषा,पेट्रोल इंजन वर्किंग,,फोर स्ट्रोक इंजन क्या है,भाप का इंजन कब बना?,भाप के इंजन का आविष्कारक कौन है?,भाप कैसे बनता है,स्टीम बोट का आविष्कार किसने और कब किया?,रेल इंजन का आविष्कार कब हुआ?,रेल इंजन का आविष्कार कब हुआ था?जेम्स वाट स्टीम इंजन,भाप इंजन का आविष्कार कब हुआ,भाप इंजन का आविष्कार कब हुआ था,पेट्रोल इंजन और भाप इंजन में अंतर,भाप इंजन का आविष्कार कब और किसने किया,भाप के इंजन का आविष्कार कब हुआ था,difference between petrol engine and heat engine,भाप का इंजन कैसे काम करता है,भाप से चलने वाला इंजन,भाप इंजन का खोज किसने किया था,पेट्रोल इंजन की खोज कब और किसने की,भाप इंजन की खोज कब और किसने की,

ये भी पढ़ें-  जंतु कोशिका और पादप कोशिका में अंतर || difference between animal cell and plant cell in hindi

ऊष्मा इंजन किसे कहते है || what is heat engine

“वह युक्ति जिसके द्वारा ऊष्मा का यान्त्रिक कार्य में रूपान्तरण किया जा सकता है, ऊष्मा-इंजन कहलाती है।”

ऊष्मा इंजन के प्रकार || types of heat engine

(i) बाह्य दहन इंजन

भाप इंजन एक बाह्य दहन इंजन है।

(ii) अन्तःदहन इंजन-

पेट्रोल इंजन, डीजल (तेल) इंजन तथा गैस इंजन अन्त:दहन इंजन हैं।

पेट्रोल इंजन क्या है || what is petrol engine

इस इंजन का आविष्कार जर्मन इंजीनियर निकोलस ऑटो ने 1876 ई० में किया था। अत: इसे ऑटो इंजन भी कहते हैं।

इसमें पेट्रोल तथा हवा के मिश्रण का दहन किया जाता है।

इनका उपयोग मोटरकार, बस स्कूटर आदि के चलाने में किया जाता है।

भाप इंजन क्या है || what is heat engine

भाप इंजन का अविष्कार सेवरी नामक व्यक्ति ने किया था। इसके बाद न्यूकोमेंन नामक व्यक्ति ने भाप इंजन के अगले चरण का अविष्कार किया।

जेम्स वॉट ने भाप के इंजन में महत्वपूर्ण सुधार किया। इसीलिए भाप के इंजन के जन्मदाता जेम्स वाट ही माने जाते है।

 क्या पेट्रोल और डीजल इंजन के बीच का अंतर है?,इंजन के कितने प्रकार होते हैं?,डीजल इंजन का संपीड़न अनुपात कितना होता है?,इंजन कैसे काम करता है?,फोर स्ट्रोक पेट्रोल इंजन,डीजल इंजन की परिभाषा,पेट्रोल इंजन वर्किंग,,फोर स्ट्रोक इंजन क्या है,भाप का इंजन कब बना?,भाप के इंजन का आविष्कारक कौन है?,भाप कैसे बनता है,स्टीम बोट का आविष्कार किसने और कब किया?,रेल इंजन का आविष्कार कब हुआ?,रेल इंजन का आविष्कार कब हुआ था? जेम्स वाट स्टीम इंजन,भाप इंजन का आविष्कार कब हुआ,भाप इंजन का आविष्कार कब हुआ था,पेट्रोल इंजन और भाप इंजन में अंतर,भाप इंजन का आविष्कार कब और किसने किया,भाप के इंजन का आविष्कार कब हुआ था,difference between petrol engine and heat engine,भाप का इंजन कैसे काम करता है,भाप से चलने वाला इंजन,भाप इंजन का खोज किसने किया था,पेट्रोल इंजन की खोज कब और किसने की,भाप इंजन की खोज कब और किसने की,
Difference between petrol engine and heat engine, पेट्रोल इंजन और भाप इंजन में अंतर

पेट्रोल इंजन और भाप इंजन में अंतर || difference between petrol engine and heat engine

पेट्रोल इंजनभाप इंजन
इसमें सिलेंडर के अंदर ईंधन को जलाकर गैस में बदला जाता है।इसमें सिलेंडर के बाहर इंधन को जलाकर बायलर में पानी को भाप में बदला जाता है।
इस इंजन में धुआं बहुत ही कम निकलता है। धुआं बहुत निकलता है।
इसमें पिस्टन इंधन के दहन से उत्पन्न गैस के दाब के कारण गतिशील होता है।इसमें पिस्टन पानी की भाप के दाब के कारण गतिशील होता है।
इसका आकार छोटा होता है क्योंकि इसमें ईंधन की अल्प मात्रा को सिलेंडर में ही जलाया जाता है।इसका आकार बड़ा होता है क्योंकि इसमें बड़े-बड़े बॉयलर होते हैं जिसमें पानी को गर्म करके भाप बनाई जाती है।
इसकी कार्यक्षमता अधिक लगभग 17% होती है।इसकी कार्यक्षमता बहुत कम लगभग 17% होती है।
इसका इंधन जैसे पेट्रोल बहुत महंगा होता है।इसका इंधन जैसे कोयला पानी बहुत सस्ता होता है।
आवश्यकता पड़ने पर इस इंजन को तुरंत चलाया जा सकता है।आवश्यकता पड़ने पर इंजन को तुरंत नहीं चलाया जा सकता है,क्योंकि इस इंजन को चलाने के लिए पहले भाप बनानी पड़ती है।

हमारे यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करके हमसे जुड़िये और पढ़िये नीचे दी गयी लिंक को टच करके विजिट कीजिये ।

ये भी पढ़ें-  ऑक्सीकरण संख्या और संयोजकता में अंतर || difference between oxidation number and valency

https://www.youtube.com/channel/UCybBX_v6s9-o8-3CItfA7Vg

उपयोगी लिंक

पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन में अंतर

Meditation- करने की विधियाँ

दोस्तों आपको यह आर्टिकल पेट्रोल इंजन और भाप इंजन में अंतर पसन्द आया होगा।हमें कमेंट करके बताये तथा इसे शेयर जरूर करे।

Tags- क्या पेट्रोल और डीजल इंजन के बीच का अंतर है?,इंजन के कितने प्रकार होते हैं?,डीजल इंजन का संपीड़न अनुपात कितना होता है?,इंजन कैसे काम करता है?,फोर स्ट्रोक पेट्रोल इंजन,डीजल इंजन की परिभाषा,पेट्रोल इंजन वर्किंग,,फोर स्ट्रोक इंजन क्या है,भाप का इंजन कब बना?,भाप के इंजन का आविष्कारक कौन है?,भाप कैसे बनता है,स्टीम बोट का आविष्कार किसने और कब किया?,रेल इंजन का आविष्कार कब हुआ?,रेल इंजन का आविष्कार कब हुआ था? जेम्स वाट स्टीम इंजन,भाप इंजन का आविष्कार कब हुआ,भाप इंजन का आविष्कार कब हुआ था,पेट्रोल इंजन और भाप इंजन में अंतर,भाप इंजन का आविष्कार कब और किसने किया,भाप के इंजन का आविष्कार कब हुआ था,difference between petrol engine and heat engine,भाप का इंजन कैसे काम करता है,भाप से चलने वाला इंजन,भाप इंजन का खोज किसने किया था,पेट्रोल इंजन की खोज कब और किसने की,भाप इंजन की खोज कब और किसने की,

Leave a Comment