M.S. POWERPOINT क्या है / माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट

आज का युग कम्प्यूटर का युग है। आज के जीवन मे सभी को कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। बहुत सी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी कम्प्यूटर से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसीलिए हमारी साइट hindiamrit.com कम्प्यूटर से जुड़ी समस्त महत्वपूर्ण टॉपिक की श्रृंखला पेश करती है,जो आपके लिए अति महत्वपूर्ण साबित होगी,ऐसी हमारी आशा है। अतः आज का हमारा टॉपिक M.S. POWERPOINT क्या है / माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी की जानकारी प्रदान करना है।

Contents

M.S. POWERPOINT क्या है / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी

M.S. POWERPOINT क्या है / माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी
M.S. POWERPOINT क्या है / माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT क्या है

Tags – एम.एस पॉवरपॉइंट का परिचय,Introduction of MS Power Point,एमएस पॉवरपॉइंट जानकारी,माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट क्या है,माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट इन हिंदी,माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट का मुख्य कार्य है,माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट का उपयोग,माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT क्या है / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी,एम.एस. पॉवरपॉइंट को कंप्यूटर में शुरू करना,Starting to MS Power Point in computer,मामाइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT क्या है / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी,इक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट के बारे में,एमएस पॉवरपॉइंट के अन्तर्गत कार्य करना,Working with MS Power Point,माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT क्या है / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी,एमएस पॉवरपॉइंट में टैब और रिबन सेट करना,एमएस पॉवरपॉइंट में होम टैब बनाना,एमएस पॉवरपॉइंट में पैराग्राफ सेट करना,एमएस पॉवरपॉइंट में इमेज बनाना,M.S. POWERPOINT क्या है / माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी,माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT क्या है / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी,

माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पाइन्ट
(MICROSOFT POWER POINT)

पॉवर पॉइन्ट का परिचय (Introduction of Power Point)

माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइन्ट ग्राफिक प्रेजेंटेशन एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर है। इसकी सहायता से इलेक्ट्रॉनिक प्रेजेंटेशन तैयार कर प्रोजेक्शन डिवाइस को कम्प्यूटर से जोड़ स्लाइड शो की तरह भी प्रस्तुत कर सकते हैं।

पॉवर पॉइन्ट चालू करना (Starting Power Point)


पॉवर पॉइन्ट निम्नलिखित चरणानुसार शुरू कर सकते हैं-
start बटन पर क्लिक करें।
All Programs पर क्लिक करें।
Microsoft Office पर क्लिक करें।
Microsoft Power Point पर क्लिक करें।

पॉवर पाइन्ट विडो (Presentation of Power Point Window)

पॉवर पॉन्इट को विंडो में निम्न आइटम्स् दिखाई देते हैं-

(i) टाइटल बार—प्रत्यक्ष प्रदर्शित प्रेजेंटेशन का नाम प्रदर्शित होता है।

(ii) क्विक एक्सेस टूलबार—इस पर सेव, अनडू, रिपीट (कुछ कार्य अनडू करते ही यह बटन रीडू बटन स्वतः परिवर्तित हो जाता है) और कस्टमाइज क्विक एक्सेस टूलबार कम बटन प्रदर्शित होती हैं।

(iii) प्रोग्राम विंडो कंट्रोल-इस पर दिये गये प्रतीक (icons) प्रोग्राम विंडो को मिनिमाइज (minimize), री-स्टोर (Restore)/मैक्सिमाइज (maximize) तथा बन्द (close) करने के लिए प्रयुक्त होते हैं।

(iv) फाइल टैब-पॉवरपॉइन्ट के पिछले संस्करण में प्रदर्शित Microsoft Office Button को File Tab से बदल दिया गया है । अभिलेख को कम्प्यूटर में सुरक्षित करना, प्रिंट करना, सुरक्षित अभिलेख खोलना, शेयर करना इत्यादि फाइल सम्बन्धी कार्य आप इस टैब में जाकर कर सकते हैं।

(v) रिबन टैब-इन टैब्स पर क्लिक करने से इनके अन्तर्गत रिबन प्रदर्शित होती हैं। इन टैब्स पर डबल क्लिक कर आप रिबन बन्द कर सकते हैं तथा क्लिक करने पर यह पुनः खुल जायेंगे।

(vi) रिबन-पॉवर पॉइन्ट में प्रदत्त रिबन माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फ्लुएंट यूजर इंटर-फेस के भाग हैं जिसके द्वारा पारम्परिक मेन्यू और टूलबार को रिबन से बदल दिया गया है। इसमें टैब से सम्बन्धित कमाण्ड्स का संग्रह प्रतीको (icons) के रूप में होता है।

ये भी पढ़ें-  रूपक अलंकार किसे कहते हैं - परिभाषा,उदाहरण | rupak alankar in hindi | रूपक अलंकार के उदाहरण

(vii) स्लाइड और आउट लाइन टैब-स्लाइड टैव के अन्तर्गत तैयार की गयीं स्लाइड्स का थम्बलेन व्यू तथा आउटलाइन टैब द्वारा स्लाइड पर लिखा गया टैक्स्ट सूचीगत् रूप में प्रदर्शित किया होता है।

(viii) सिप्लिटर—यह रेखा स्लाइड और आउटलाइन टैब की पट्टिका को स्लाइड् पट्टिका से अलग करती है। इसे माउस द्वारा ड्रेग करने पर दोनों पट्टिकाओं की चौड़ाई को समायोजित किया जा सकता है।

(ix) स्लाइड-जिस पन्ने पर प्रेजन्टेशन तैयार की जाती है उसे स्लाइड कहते हैं।

(x) स्लाइड पट्टिका-इस पर स्लाइड का विस्तृत रूप प्रदर्शित होता है, जिसे जूम करके बड़ा/छोटा किया जा सकता है।

(xi) टैक्स्ट बॉक्स-स्लाइड्स के अन्दर टैक्स्ट लिखने के लिए टैक्स्ट बॉक्स उपयोग किये जाते हैं।

(xii) नोट पट्टिका-इस पट्टिका पर कार्यरत स्लाइड का विवरण लिखकर प्रेजेन्टेशन के साथ प्रदर्शित कर सकते हैं।

(xiii) स्टेटस बार- स्टेटस बार पर प्रेजेन्टशन तथा स्लाइड से सम्बन्धित विभिन्न जानकारिया प्रदर्शित होती हैं।

(xiv) व्यू शार्टकट्स-स्लाइड के दिभिन्न दृश्यों के लिए व्यू शार्टकट स्टेटस बार पर प्रदर्शित होते हैं। इसमें पॉवर प्वाइन्ट के पाँच दृश्य उपलब्ध होते हैं।

(xv) जूम स्लाइडर-जूम स्लाइडर को आगे पीछे खिसकाने से स्लाइड पट्टिका पर प्रदर्शित स्लाइड का दृश्य बड़ा/छोटा किया जा सकता है।

पॉवर पॉइन्ट के साथ कार्य करना (Work with Power point)

पॉवर पॉइन्ट एक ग्राफिक प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है इसके द्वारा विभिन्न प्रकार की जटिल प्रेजेंटेशन बड़ी ही सरलतापूर्वक तैयार कर ली जाती है। इसमें तैयार स्लाइड्स पर साउण्ड, वीडियो और विभिन्न एनिमेशन इफेक्ट्स डालकर इलैक्ट्रॉनिक प्रेजेन्टेशन का रूप देकर प्रभावशाली स्लाइड शो भी तैयार किया जा सकता है जिसे कम्प्यूटर से जुड़ी प्रोजेक्शन डिवाइस द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है।

(1) की-बोर्ड शॉर्टकट्स का प्रयोग (Use of Keyboard Shortcuts)

ऑफिस उपयोगकर्ता को रिबन के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट प्रदान करता है, जिससे आप बड़ी ही सरलता से बिना माउस की सहायता के अपना कार्य कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने की-बोर्ड पर Alt दबाना होगा जिससे हर एक टैब और कमांड के ऊपर उनका शार्टकट प्रदर्शित होने लगता है। उस शार्टकट को दबाते ही वह टैब अथवा कमांड एक्टिवेट हो जायेगी। जैसे यदि आपको स्लाइड में टेबल डालनी हो तो आप Insert टैब के अन्तर्गत निहित टेबल के प्रतीक को चुनेंगे।

इसके लिए जैसे ही आप अपने कीबोर्ड पर Alt दबायेंगे वैसे ही सभी टैब के ऊपर उनके शॉर्टकट प्रदर्शित होने लगेंगे इसमें आप Inser टैब के ऊपर प्रदर्शित N को दबाते ही इंसर्ट रिबन खुला जायेगा जिसमें हर कमांड के ऊपर शार्टकट प्रदर्शित होगा इसमें आप जैसे ही T दबायेंगे आपेक समक्ष इंसर्ट टेबल के विकल्प खुल जायेंगे । जिस प्रकार आप Alt NT दबाते ही तुरन्त इंसर्ट टेबल विकल्प पर पहुँच जाते हैं वैसे ही अन्य विकल्पों के शॉर्टकट जानकर आप बहुत ही सरलता से अपना कार्य कर सकते हैं।

(2) टैब और रिबन सैट करना (Setting of Tabs and Ribbon)

रिबन पर उपलब्ध कनांड्स सलैटिड टैब पर निर्भर करती हैं। रिबन पर कमांड्स समूह के अन्तर्गत उपस्थित होती हैं। पॉवर पाइन्ट के टैब्स तथा इसके अन्तर्गत दिये गये ग्रुप्स तथा मुख्य कमांड्स के निम्न कार्य हैं–

(A) फाइल टैब सैट करना (Setting of File Tab)

यह टैव प्रेजेन्टेशन के प्रबन्धन की सहायता देता है। जैसे आपको यदि प्रेजेन्टेशन को सुरक्षित करना हो या प्रिंट अथवा शेयर करना हो तो इस टैब की सहायता से आप यह सभी कार्य कर सकेंगे। फाइल टैब के अन्तर्गत फाइलों के प्रबन्धन के लिए छः कमांड तथा छ: मेन्यू दिये डोते हैं। इसमें दी गई कमांड्स के उपयोग निम्नलिखित हैं-

क्र०सं०कमांडकी बोर्ड शॉर्टकटउपयोग
1SaveCtrl+S  प्रेजेन्टेशन को सुरक्षित करने के लिए प्रयोग की जाती है।
2Save AsF12यदि प्रेजेन्टेशन को किसी अन्य नाम से सुरक्षित करना हो तो इस कमान्ड को प्रयोग किया जाता है। किसी नये प्रेजेन्टेशन को सुरक्षित करने के पर यही कमांड एक्टिवेड होकर सामने आती है इसके द्वारा हम अपनी प्रेजेन्टेशन कागे अपने इच्छित स्टोर मीडिया पर अपने इच्छित फोल्डर में सुरक्षित कर सकते हैं। यदि प्रेजेन्टेशन को किसी फुटेज संस्करण में अथवा PDF तथा XPS के रूप में सुरक्षित करना चाहते हैं तो हमें File Name नीचे दिये Save as type में दिये गये फॉर्मेट से चुनकर सुरक्षित कर सकते हैं।
3openCtrl + O यह कमांड पूर्व सुरक्षित प्रेजेन्टेशन को खोलने का कार्य करती है।
4closeCtrl+F4इसके द्वारा खुली प्रेजेन्टेशन को बिना पॉवर पॉइन्ट बन्द किये, बन्द किया जा सकता है।
5ExitAlt FXयह कमांड पॉवर पाइन्ट के सभी खुले हुए प्रेजेन्टेशन को पासवर्ड द्वारा सुरक्षित कर सकते हैं। यह मेन्यू फाइल पूरी जानकारी प्रदान करता है।

(i) Info--इस मेन्यू में दिये विकल्पों की सहायता से आप अपनी प्रेजेन्टेशन को पासवर्ड द्वारा सुरक्षित कर सकते हैं । यह मेन्यू फाइल की पूरी जानकारी प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें-  लोकोक्तियाँ एवं उनका अर्थ | 160 महत्वपूर्ण लोकोक्तियों का अर्थ | हिंदी में लोकोक्तियाँ | proverbs in hindi

(ii) Recent-इसके अन्तर्गत हाल ही में खुली प्रेजेन्टेशन की सूची होती है जिसके द्वारा आप तुरंत प्रेजेन्टेशन फाइल खोल सकते हैं।

(iii) New-न्यू मेन्यू के अन्तर्गत नई प्रेजेन्टेशन तैयार करने के लिए कई विकल्प मिलेंगे। दिये गये टेम्पलेट्स की सहायता से आप विभिन्न प्रकार की प्रेजेन्टेशन बड़ी सरलतापूर्वक तैयार कर सकते हैं तथा इन्टरनेट द्वारा ऑनलाइन जाकर विभिन्न टेम्लेट्स उपयोग में लाकर विभिन्न प्रकार की प्रेजेन्टेशन तैयार कर सकते हैं।

(iv) Print-इस मेन्यू में दिये गये विकल्पों की सहायता से अभिलेख को प्रिंट किया जा सकता है।

(v) save as – यह विकल्प फाइल को शेयर करने की सुविधा प्रदान करता है इसके द्वारा अभिलेख PDF या XPS फाइल भी तैयार कर शेयर की जा सकती है।

(vi) Help-इस मेन्यू द्वारा पॉवर पॉइन्ट के उपयोग सम्बन्धी ऑनलाइन तथा ऑफलाइन सहायता की जा सकती है तथा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अपडेट्स भी ऑनलाइन प्राप्त किये जा सकते हैं।

(B) होम टैब बनाना (Create Home Tab)

जब भी पॉवर पॉइन्ट शुरू किया जाता है तो सर्वप्रथम यह टैब प्रदर्शित होता है यह टैब के अन्दर क्लिप बोर्ड आधारित कमाण्ड, फार्मेटिंग कमाण्ड, स्लाइड सम्बन्धी कमाण्ड, डॉइंग तथा सम्पादन सम्बन्धी कमांड्स दी गई होती है।

(C) पैराग्राफ सैट करना (Setting of Paragraph)

इस समूह के अन्तर्गत दिये प्रतीकों द्वारा पैराग्राफ को संयोजित किया जाता है।
(i) बुलेट्स द्वारा स्लाइड के अन्तर्गत टैक्स्ट की बुलेटिड सूची तैयार की जा सकती है। 🔽 पर क्लिक करने पर विभिन्न बुलट स्टाइल प्रदर्शित होंगे।

(ii) नम्बरिंग द्वारा सूची के आगे अंक डाले जा सकते हैं। 🔽 पर क्लिक करने पर विभिन्न नम्बरिंग फॉर्मेट प्रदर्शित होते हैं।

(iii) Decrease List Level द्वारा इंडेंट लेवल घटाया जा सकता है।

(iv) Increase List Level द्वारा इडेंट लेवल बढ़ाया जा सकता है।

(v) लाइन स्पेसिंग में दिये विकल्पों की सहायता से टैक्स्ट बॉक्स के अन्तर्गत सैलेक्टिड लाइनों के बीच की दूरी को घटा तथा बढ़ा सकते हैं।

(vi) टैक्स्ट डायरेक्शन द्वरा टैक्स्ट की दिशा 90° तथा 270° में ददली जा सकती है तथा अक्षरों को एक के ऊपर एक स्टैक की तरह भी लिखा जा सकता है।

(vii) एलाइन टैक्स्ट द्वारा टैक्स्ट की टैक्स्ट बॉक्स के अन्तर्गत टैक्स्ट के ऊर्ध्वाधर एलाइनमेंट ( ऊपर, नीचे तथा बीच में) को समायोजित किया जाता है।

(viii) Convert to Smart Art Graphics द्वारा टैक्स्ट में लिखी सादा जानकारी को एक ग्राफिकल प्रेजेन्टेशन जैसे फ्लोचार्ट, आर्गेनाइजेशन चार्ट, वेन डायग्राम के तौर पर प्रेजेन्टेशन में इंसट कर सकते हैं।

(D) इंसर्ट टैब बनाना (Create Insert Tab)

जैसा कि नाम से विदित् है इस टैब की सहायता से विभिन्न आब्जैक्ट्स, टेबल्स, शेप्स, क्लिपफाइल समीकरण, चार्ट्स इत्यादि अभिलेख में शामिल कर सकते हैं।

(E) इमेजिज बनाना (Create Images)

इंसर्ट टैब के अन्तर्गत आने वाले इस ग्रुप के अन्तर्गत पिक्चर बटन द्वारा किसी फाइल से पिक्चर इन्सर्ट कर स्लाइड पर लगाई जा सकती है, क्लिपआर्ट बटन पर तिलक करते ही क्लिप आर्ट पट्टिका खुल जाती है जिसमें दिये गये चित्र, रेखाचित्र, वीडियो क्लिप तथा आडियो क्लिप को अपने प्रेजेन्टेशन में जोड़ सकते हैं। स्क्रीन शॉट स्क्रीन पर मौजूद सभी विंडोज जो कि मिनमाइज न हों की छायाप्रति प्रेजेन्टेशन में इंसर्ट कर देता है | फोटो एल्बम पिक्चर के समूह पर आधारित प्रेजेन्टेशन तैयार करता है इसमें प्रत्येक पिक्चर अलग स्लाइड पर तैयार हो जाती है।

ये भी पढ़ें-  लिनेक्स और विंडोज़ में अंतर / difference between Linux and windows

(3) इलस्ट्रेशन्स

इस ग्रूप के अन्तर्गत शेप्स पर क्लिक करने पर एक पुल डाउन मेन्यू खुल जाता है जिसके अन्तर्गत विभिन्न कैटेगरी के अन्दर कई प्रकार की शेप्स दी गई होती हैं जिनमें से कोई भी शेप चुनकर एक्सटेंशन में इंसर्ट कर सकते हैं, स्मार्ट आर्ट ग्राफिक्स द्वारा जानकारी को एक ग्राफिकल, एक्टेंशन जैसे फ्लोचार्ट, आर्गेनाइजेशनल चार्ट, वेन डायग्राम के तौर पर स्लाइड में डाल सकते हैं, इंसर्ट डाटा की तुलना के लिए बार, पाई, लाइन, एरिया और सरफेस जैसे उपलब्ध प्रकारों का चार्ट बनाया जा सकता है।

(4) लिंक्स

कम्यूटर के अन्तर्गत लिंक का अर्थ ऐसे शॉर्टकट से होता है जिसके द्वारा तुरन्त किसी गह पर जा सकें। हाइपर लिंक वेव पेज, पिक्चर, ई-मेल एड्रेस. अथवा किसी प्रोग्राम से लिंक तैयार है। एक्शन द्वारा सलेक्टिड ऑब्जेक्ट पर क्रिया निर्दिष्ट की जा सकती है, जिसके द्वारा ऑब्जेक्ट पर माउस क्लिक करने अथवा ऊपर से ले जाने पर निर्दिष्ट क्रिया संचालित हो जाती है।

(5) टैक्स्ट

टैक्स्ट ग्रुप के अन्तर्गत टैक्स्ट बॉक्स द्वारा ही पॉवर पॉइन्ट के अन्दर स्लाइड्स पर टैक्स्ट जा सकता है। Header & Footer पर लिखी गयी जानकारी हर स्लाइड पर प्रदर्शित होती है। Word द्वारा विभिन्न प्रभाव से सजे टैक्स्ट स्लाइड में इंसर्ट किये जा सकते हैं, Date & Time स्लाइड के अन्दर तत्काल प्रभावी डाटा और टाइम इंसर्ट कर देते हैं, Number पर क्लिक करते ही स्लाइड की सूचीगत संख्या स्लाइड पर दिखने लगती है, Object स्लाइड पर एम्बेडिड ऑब्जेक्ट इंसर्ट कर देता है।

(6) सिम्बल


इस ग्रुप की सहायत से समीकरण तैयार कर तथा विभिन्न चिह्न स्लाइड्स में इंसर्ट कर सकते हैं। पाई इक्यूशन एक सामान्य गणितीय समीकरण स्लाइड में इंसर्ट करता है अथवा इसके द्वारा दी गणितीय चिह्नों की लाइब्रेरी द्वारा अपना समीकरण तैयार कर सकते हैं। इसमें इंसर्ट करते ही टैब रिबन पर इक्वेशन टूल्स टैब के अन्तर्गत डिजाइन टैब प्रदर्शित होने लगता है जिसकी सहायता से एक समीकरण तैयार किया जा सकता है।

(1) स्लाइड शो टैब (Slide Show Tab)

इस टैब की सहायता से स्लाइड प्रदर्शन को समायोजित किया जाता है।

स्टार्ट स्लाइड शो (Start Slide Show)

इस ग्रुप में दिये गये From Beginning बटन द्वारा स्लाइड शो को प्रथम स्लाइड से प्रारम्भ किया जाता है । From Current Slide द्वारा कार्यरत स्लाइड से प्रदर्शन शुरू होता है। Broadcast Slide Show द्वारा दूर बैठे ब्राउजर द्वारा जुड़े उपयोगकर्ताओं को प्रदर्शित करके Custom Slide Show की सहायता से केवल चिह्नित स्लाइड ही प्रेजेंटेशन में प्रस्तुत होंगे।

(2) सेटअप (Set-up)

सेटअप ग्रुप स्लाइड के उन्नत विकल्प समायोजित किये जा सकते हैं। स्लाइड को छापा जा सकता है जिससे कि वह स्लाइड शो के दौरान प्रदर्शित न हो, इसके द्वारा स्लाइड प्रदर्शन को रिहर्सल के दौरान रिकार्ड कर आगे प्रस्तुत किया जा सकता है।

(3) मोनिटर्स (Monitors)

इस ग्रुप द्वारा दूसरे मॉनिटर अथवा प्रेजेंटेशन डिवाइस पर फुल स्क्रीन प्रेजेंटेशन को समायोजित किया जा सकता है।

(7) रिव्यू टैब (Review Tab)

स्लाइड में लिखे टैक्स्ट को संशोधित करने में टैब उपयोगी है इसके द्वारा शब्दों में अशुद्धियाँ ढूँढ कर उन्हें शुद्ध किया जा सकता है, रिसर्च पर क्लिक करने से रिसर्च कार्य पट्टिका खुल जाती है जिसके द्वारा किसी भी शब्द का अर्थ उससे मिलते जुलते शब्द डिक्शनरी अथवा इन्साइक्लोपीडिया की सहायता से ढूँढे जा सकते हैं, थैजरस के प्रयोग से मिलते जुलते अन्य शब्द ढूँढे जा सकते हैं । इसकी सहायता से अनुवाद किया जा सकता है तथा सैलेक्टिड टैक्स्ट की व्याख्या की जा सकती है।

(8) ब्यू टैब (View Tab)

इस टैब के अन्तर्गत प्रदत्त विभिन्न व्यूज द्वारा स्लाइड्स को अलग प्रकार से देखा तथा उन पर कार्य किया जा सकता है। इस टैब द्वारा स्लाइड के ऊपर स्केल, ग्रिडलाइन तथा गाइडलाइन को ऑन/ऑफ किया जा सकता है। जूम द्वारा स्लाइड्स को छोटा अथवा बड़ा कर देखा जा सकता है । इसके द्वारा रंगीन स्लाइड को ग्रेस्केल अथवा ब्लैक एण्ड वाइट करके देखा जा सकता है। विंडोज द्वारा पॉवर पॉइन्ट की अलग-अलग विंडो को व्यवस्थित किया जाता है। मैक्रो की सूची दिखाता है जिसके द्वारा मैक्रो को चलाया, बनाया अथवा डिलीट किया जा सकता है। इन समस्त कमाण्ड्स या ऑप्शन्स का सम्पादन ही एम.एस. पॉवर पॉइन्ट की कार्यप्रणााली को परिभाषित करता है।

आपके लिए अन्य विषय की सम्पूर्ण श्रृंखला

टेट / सुपरटेट सम्पूर्ण हिंदी कोर्स

50 मुख्य टॉपिक पर  निबंध पढ़िए

                                  ◆◆ निवेदन ◆◆

हमें आशा है कि आज के इस आर्टिकल में अपने जरूर कुछ नया सीखा होगा। आप इस टॉपिक M.S. POWERPOINT क्या है / माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें। आपको यह आर्टिकल पढ़कर कैसा लगा इसकी जानकारी हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं। आपका एक कॉमेंट हमारे लिए उपयोगी एवं प्रेरणादायक सिद्ध होगा।

Tags – एम.एस पॉवरपॉइंट का परिचय,Introduction of MS Power Point,एमएस पॉवरपॉइंट जानकारी,माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट क्या है,माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट इन हिंदी,माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट का मुख्य कार्य है,माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट का उपयोग,माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT क्या है / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी,एम.एस. पॉवरपॉइंट को कंप्यूटर में शुरू करना,Starting to MS Power Point in computer,मामाइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT क्या है / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी,इक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट के बारे में,एमएस पॉवरपॉइंट के अन्तर्गत कार्य करना,Working with MS Power Point,माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT क्या है / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी,एमएस पॉवरपॉइंट में टैब और रिबन सेट करना,एमएस पॉवरपॉइंट में होम टैब बनाना,एमएस पॉवरपॉइंट में पैराग्राफ सेट करना,एमएस पॉवरपॉइंट में इमेज बनाना,M.S. POWERPOINT क्या है / माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी,माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट / M.S. POWERPOINT क्या है / M.S. POWERPOINT की समस्त जानकारी,

Leave a Comment