इंटरनेट से गाना, वीडियो, पीडीएफ कैसे डाऊनलोड करें

आज का युग कम्प्यूटर का युग है। आज के जीवन मे सभी को कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। बहुत सी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी कम्प्यूटर से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसीलिए हमारी साइट hindiamrit.com कम्प्यूटर से जुड़ी समस्त महत्वपूर्ण टॉपिक की श्रृंखला पेश करती है,जो आपके लिए अति महत्वपूर्ण साबित होगी,ऐसी हमारी आशा है। अतः आज का हमारा टॉपिक इंटरनेट से गाना, वीडियो, पीडीएफ कैसे डाऊनलोड करें  की जानकारी प्रदान करना है।

इंटरनेट से गाना, वीडियो, पीडीएफ कैसे डाऊनलोड करें

इंटरनेट से गाना, वीडियो, पीडीएफ कैसे डाऊनलोड करें
इंटरनेट से गाना, वीडियो, पीडीएफ कैसे डाऊनलोड करें

इन्टरनेट द्वारा पीडीएफ फाइल्स, गाने तथा वीडियो अपलोड व डाउनलोड करना

Internet इन्टरनेट एक ऐसा माध्यम है जिससे उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार विषय सामग्री, चलचित्र, वीडियो, ऑडियो फाइल आदि को सर्च करके उसे देखने के साथ-साथ डाउनलोड कर सकते हैं, स्वयं के पास मौजूद डाटा किसी भी माध्यम में क्यों न हो उसे इन्टरनेट वेबपेज पर अपलोड भी कर सकते हैं। हम यहाँ मात्र केवल पीडीएफ फाइल्स, गानों तथा वीडियो को इन्टरनेट के माध्यम से डाउनलोड तथा अपलोड करने की प्रक्रिया का वर्णन कर रहे हैं-

Internet इन्टरनेट द्वारा फाइल्स, गानों तथा वीडियो को डाउनलोड करने के लिए उपयोगकर्ता सर्वप्रथम गूगल या किसी अन्य ब्राउजर पर उपर्युक्त तीनों से सम्बन्धित वेबपेज को ओपन करता है। फिर उसके पश्चात् उसे उस वेबपेज पर गानों तथा वीडियो से सम्बन्धित कई विकल्प प्राप्त होते हैं जिनमें से वह अपनी इच्छानुसार किसी को भी चुन सकता है। चुनाव प्रक्रिया के पश्चात् ही नीचे दिए गए डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके चुने गाने या वीडियो को सीधे डाउनलोड किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-  कम्प्यूटर की पीढ़ियां / generation of computer in hindi

लेकिन किसी भी पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम उसे सेव करना आवश्यक होता है तत्पश्चात् ही उसे डाउनलोड किया जा सकता है।

इन्टरनेट द्वारा पीडीएफ फाइल्स, गानों तथा वीडियो को अपलोड करना

इन्टरनेट द्वारा पीडीएफ फाइल्स, गानों तथा वीडियो को अपलोड करने के लिए उपयोगकर्ता को सर्वप्रथम उस वेवसाइट को ओपन करना होता है जहाँ वह उपर्युक्त तीनों को अपलोड करना चाहता है। वेबसाइट ओपन हो जाने के पश्चात् उसे अपने सिस्टम में सुरक्षित पीडीएफ फाइल, गाना या वीडियो को सलैक्ट करना होता है। सलैक्ट करने के पश्चात् वेबसाइट पर उपलब्ध ऑप्शन ब्राउज को क्लिक करके सलैक्ट फाइलों को ब्राउज करना होता है। तत्पश्चात् वह ब्राउज की गई फाइलें सम्बन्धित वेबसाइट पर अपलोड हो जाती हैं।


आपके लिए अन्य विषय की सम्पूर्ण श्रृंखला

टेट / सुपरटेट सम्पूर्ण हिंदी कोर्स

50 मुख्य टॉपिक पर  निबंध पढ़िए

                                  ◆◆ निवेदन ◆◆

हमें आशा है कि आज के इस आर्टिकल में अपने जरूर कुछ नया सीखा होगा। आप इस टॉपिक इंटरनेट से गाना, वीडियो, पीडीएफ कैसे डाऊनलोड करें  को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें। आपको यह आर्टिकल पढ़कर कैसा लगा इसकी जानकारी हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं। आपका एक कॉमेंट हमारे लिए उपयोगी एवं प्रेरणादायक सिद्ध होगा।

Leave a Comment