राष्ट्रीय शैक्षिक प्रबन्धन एवं प्रशासन विश्वविद्यालय के विभाग / NUEPA के कुल विभाग / न्यूपा के कुल विभाग

बीटीसी एवं सुपरटेट की परीक्षा में शामिल शिक्षण कौशल के विषय शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन में सम्मिलित चैप्टर राष्ट्रीय शैक्षिक प्रबन्धन एवं प्रशासन विश्वविद्यालय के विभाग / NUEPA के कुल विभाग / न्यूपा के कुल विभाग आज हमारी वेबसाइट hindiamrit.com का टॉपिक हैं।

Contents

राष्ट्रीय शैक्षिक प्रबन्धन एवं प्रशासन विश्वविद्यालय के विभाग / NUEPA के कुल विभाग / न्यूपा के कुल विभाग

राष्ट्रीय शैक्षिक प्रबन्धन एवं प्रशासन विश्वविद्यालय के विभाग / NUEPA के कुल विभाग / न्यूपा के कुल विभाग
राष्ट्रीय शैक्षिक प्रबन्धन एवं प्रशासन विश्वविद्यालय के विभाग / NUEPA के कुल विभाग / न्यूपा के कुल विभाग


NUEPA के कुल विभाग / न्यूपा के कुल विभाग

Tags  – न्यूपा के विभाग,nuepa full form in education,न्यूपा क्या है,न्यूपा के कार्य,NUEPA के कुल विभाग / न्यूपा के कुल विभाग,

राष्ट्रीय शैक्षिक प्रबन्धन एवं प्रशासन विश्वविद्यालय (NUEPA)

राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन विश्वविद्यालय को न्यूपा (NUEPA) के नाम से जाना जाता है। यह संस्था नयी दिल्ली कटवारिया सराय में स्थित है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मन्त्रालय के द्वारा हुई थी। राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन विश्वविद्यालय की स्थापना सन् 1962 में शैक्षिक नियोजक और प्रशासकों के लिये राष्ट्रीय स्टाफ विद्यालय के रूप में हुई, जिसका बाद में नाम सन् 1979 में राष्ट्रीय संस्था शैक्षिक योजना एवं प्रशासन रख दिया गया। राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन विश्वविद्यालय के आठ विभिन्न विभाग है जो इसके बेहतर प्रशासन एवं प्रबन्धन के लिये हैं। ये विभाग निम्नलिखित प्रकार हैं-

1.शैक्षिक योजना का विभाग-यह न्यूपा का एक आधारभूत विभाग है। इस विभाग का मुख्य कार्य प्रत्येक स्तर पर प्रक्रिया सूचनाएँ एवं इनपुट का एकत्रीकरण करना है।

2. शैक्षिक वित्त का विभाग-इस विभाग का मुख्य कार्य प्रत्येक स्तर पर शिक्षा के आर्थिक और वित्तीय पक्षों से सम्बन्धित अनुसन्धान को चलाना है। ये विभाग अपनी निम्नलिखित गतिविधियों पर ध्यान केन्द्रित करता है; जैसे-अनुसन्धान, शिक्षण और प्रशिक्षण, जनता से सम्बन्धित मुद्दे और शिक्षा का निजी वित्त।

ये भी पढ़ें-  सम्पूर्ण साक्षरता अभियान कार्यक्रम / प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रम के उद्देश्य

3.विद्यालय विभाग और अनौपचारिक शिक्षा-ये विभाग विद्यालय शिक्षा, अनौपचारिक और प्रौढ़ शिक्षा से सम्बन्धित मुद्दों पर कार्य करता है। भारत में विद्यालय शिक्षा को सुधारने एवं विकसित करने के लिये विभिन्न क्षेत्रों में अनुसन्धान किये जाते हैं। विकासात्मक कार्यक्रम एवं अनुसन्धानों के बाद भी यह विभाग राज्य एवं केन्द्र सरकार की नीतियाँ एवं योजना बनाने में सहायता करता है।

4. शैक्षिक प्रबन्धन सूचना प्रणाली का विभाग-भारत में शिक्षा की प्रबन्ध प्रणाली एवं आँकड़ों को प्रमाणित करना इस विभाग का कार्य है। ये विभाग शैक्षिक प्रबन्ध सूचना प्रणाली विभाग सामान्य रूप से सम्मेलन, सेमीनार, कार्यशाला और अनुसन्धान को संचालित करता है।

5.शैक्षिक प्रशासन का विभाग-यह विभाग शैक्षिक प्रबन्ध पर अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण के कार्यक्रम चलाता है। यह विभाग शिक्षा में प्रबन्धन और योजना संसाधनों पर ध्यान केन्द्रित करता है।

6.शैक्षिक नीति का विभाग-इस विभाग की मुख्य गतिविधि प्रशिक्षण, अनुसन्धान कराना है। यह विभाग नीति सम्बन्धी मुद्दों पर परिचर्चा करता है। यह लघु अवधि पाठ्यक्रम भी संचालित करता है।

7. उच्चतर और व्यावसायिक शिक्षा का विभाग-यह विभाग निरन्तर मानव संसाधन विकास मन्त्रालय, भारत सरकार को अनुसन्धान अलुदान और नीति सलाह देता आ रहा है। इस विभाग उच्च शिक्षा एवं योजना आयोग के सम्मेलन में यूनेस्को को शैक्षिक सहायता भी प्रदान करता है।

8.शिक्षा में प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण का विभाग-इस विभाग का कार्य न्यूपा के प्रशिक्षण कार्यक्रमों एवं क्षमता निर्माण को बढ़ावा देना है। यह विभाग संस्था प्रबन्ध में प्रशिक्षित दलों द्वारा योजना, कार्यक्रमों, शैक्षिक नीतियों का मूल्यांकन एवं निरीक्षण, क्रियान्वयन तथा कार्य नीतियों को उन्नत बनाना है।



NUEPA का फुल फॉर्म – National University Educational Planning and Administration

ये भी पढ़ें-  शिक्षा का अर्थ एवं परिभाषाएं | शिक्षा का महत्व | meaning and definition of education in hindi

न्यूपा का फुल फॉर्म – राष्ट्रीय शैक्षिक प्रबन्धन एवं प्रशासन विश्वविद्यालय

आपके लिए महत्वपूर्ण लिंक

टेट / सुपरटेट सम्पूर्ण हिंदी कोर्स

टेट / सुपरटेट सम्पूर्ण बाल मनोविज्ञान कोर्स

50 मुख्य टॉपिक पर  निबंध पढ़िए

Final word

आपको यह टॉपिक कैसा लगा हमे कॉमेंट करके जरूर बताइए । और इस टॉपिक राष्ट्रीय शैक्षिक प्रबन्धन एवं प्रशासन विश्वविद्यालय के विभाग / NUEPA के कुल विभाग / न्यूपा के कुल विभाग को अपने मित्रों के साथ शेयर भी कीजिये ।

Tags – न्यूपा के विभाग,nuepa full form in education,न्यूपा क्या है,न्यूपा के कार्य, NUEPA के कुल विभाग / न्यूपा के कुल विभाग,

Leave a Comment