कम्प्यूटर हार्डवेयर के प्रकार / types of computer hardware in hindi

आज का युग कम्प्यूटर का युग है। आज के जीवन मे सभी को कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। बहुत सी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी कम्प्यूटर से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसीलिए हमारी साइट hindiamrit.com कम्प्यूटर से जुड़ी समस्त महत्वपूर्ण टॉपिक की श्रृंखला पेश करती है,जो आपके लिए अति महत्वपूर्ण साबित होगी,ऐसी हमारी आशा है। अतः आज का हमारा टॉपिक कम्प्यूटर हार्डवेयर के प्रकार / types of computer hardware in hindi की जानकारी प्रदान करना है।

कम्प्यूटर हार्डवेयर के प्रकार / types of computer hardware in hindi

कम्प्यूटर हार्डवेयर के प्रकार / types of computer hardware in hindi
कम्प्यूटर हार्डवेयर के प्रकार / types of computer hardware in hindi

types of computer hardware in hindi / कम्प्यूटर हार्डवेयर के प्रकार

Tags – हार्डवेयर कंप्यूटर के प्रकार,कंप्यूटर हार्डवेयर प्रकार,कम्प्यूटर हार्डवेयर,computer hardware kya hai,हार्डवेयर के प्रकार,हार्डवेयर से आप क्या समझते हैं,हार्डवेयर के उदाहरण,हार्डवेयर की परिभाषा हिंदी में,computer hardware in hindi,हार्डवेयर से आप क्या समझते हैं,types of hardware,हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं,hardware की परिभाषा,टाइप्स ऑफ़ हार्डवेयर,कंप्यूटर हार्डवेयर कंपोनेंट्स,hardware kya hai in hindi,कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है उदाहरण दो,हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं,कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है,कम्प्यूटर हार्डवेयर के प्रकार / types of computer hardware in hindi


हार्डवेयर संघटक (Hardware Components)

कम्प्यूटर एक अकेला यन्त्र नहीं है। यह एक प्रणाली है। इसके साथ समन्वित रूप से कई यन्त्र जुड़े होते हैं जिनके कार्य का समान उद्देश्य होता है। कम्प्यूटर प्रणाली में निम्नलिखित भाग होते हैं-

(1) निवेश अथवा आगत इकाई (Input Unit),
(2) केन्द्रीय संसाधन इकाई (Central Processing Unit-CPU),
(3) निर्गत इकाई (Output Unit),
(4) निवेश-निर्गत इकाई ( input-output unit)

(1) निवेश अथवा आगत इकाई (Input Unit)

कम्प्यूटर की निवेश इकाई के माध्यम से आँकड़े तथा निर्देश कम्प्यूटर में प्रविष्टि किये जाते हैं। इसके लिए विभिन्न निवेश युक्तियों (Input Devices) का प्रयोग करते हैं। निम्नलिखित निवेश युक्तियाँ (Input Devices) हैं।

ये भी पढ़ें-  कम्प्यूटर का अर्थ एवं परिभाषा / कम्प्यूटर के विशिष्ट गुण

(1) की बोर्ड (Key Board)
(2) माउस (Mouse)
(3) लाइट पैन (Light Pen) 
(4) ट्रैक बॉल (Track Ball)
(5) स्कैनर (Scanner)
(6) वेब कैमरा (Web Camera)
(7) मार्क सेन्स रीडर (Mark Sense Reader)
(8) टैच स्क्रीन (Touch Screen)

(2) केन्द्रीय संसाधन इकाई (Central Processing Unit)

निवेश इकाई के माध्यम से प्रविष्ट किये गये आँकड़ों पर प्रयोक्ता द्वारा प्रविष्ट किये गये निर्देशों के अनुसार केन्द्रीय संसाधन इकाई में प्रक्रिया (Processing) की जाती है। केन्द्रीय संसाधन इकाई को सी. पी. यू. (C. P.U.) भी कहा जाता है। केन्द्रीय संसाधन इकाई कम्प्यूटर का वह भाग है जहाँ पर सूचनाओं की गणना एवं उनका विश्लेषण होता है।

(3) निर्गत इकाई (Output Unit)

केन्द्रीय संसाधन इकाई में प्रक्रिया के माध्यम से जनित परिणाम को निर्गत इकाई (Output Unit) द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। परिणाम प्रस्तुत करने के लिए विभिन्न निर्गत युक्तियों (Output Devices) व विधियों का प्रयोग किया जाता है।

निर्गत युक्तियाँ (Output Devices)

(1) मॉनीटर (Monitor)
(2) प्रिन्टर (Printer)
(3) स्पीकर (Speaker)
(4) नेटवर्क कार्ड (Network Card)
(5) मॉडम (Modem)

(4) निवेश-निर्गत इकाई (Input-Output Unit)

इस प्रकार की इकाई का प्रयोग कम्प्यूटर में प्रयुक्त आँकड़ों निर्देशों व केन्द्रीय संसाधन इकाई द्वारा जनित परिणामों को स्थायी रूप से भण्डारण करने के लिए किया जाता है। आगत-निर्गत इकाइयों में कम्प्यूटर आँकड़ों व निर्देशों को प्राप्त भी कर सकता है तथा इन आँकड़ों, निर्देशों व परिणामों को भी लिख सकता है। इस इकाई की युक्तियों से कम्प्यूटर आगत व निर्गत दोनों ही प्रकार की इकाइयों का कार्य कर सकता है, अत: इसे आगत-निर्गत (Input-Output) इकाई के नाम से भी जाना जाता है। यह इकाई वैकल्पिक होती है। इसे सहस्मृति या द्वितीयक या द्वितीयक भण्डारण (Secondary Storage) इकाई भी कहते हैं।

केन्द्रीय संसाधन इकाई की संरचना

आगत इकाई, निर्गत इकाई व केन्द्रीय संसाधन इकाई के सहसंयोजन से ही सम्पूर्ण कम्प्यूटर बनता है। कम्प्यूटर द्वारा संसाधन/प्रक्रिया करने हेतु केन्द्रीय संसाधन इकाई (C.P.U.) को भी तीन मुख्य इकाइयों में विभाजित किया गया है-

ये भी पढ़ें-  [ NCF 2005 ] राष्ट्रीय पाठ्यक्रम संरचना 2005 की समस्याएं / NCF 2005 की समस्याएं / problems of NCF 2005 in hindi

(1) प्रारम्भिक स्मृति (Primary Memory) अथवा मुख्य स्मृति (Main Memory)
(2) नियन्त्रण इकाई (Control Unit)
(3) अंकगणितीय एवं तार्किक इकाई (Arithmatic & Logic Unit-ALU)।

केन्द्रीय संसाधन इकाई के भाग

केन्द्रीय संसाधन इकाई को निम्न तीन भागों में विभाजित किया जा सकता है-

(i) स्मृति (Memory)

स्मृति केन्द्रीय संसाधन इकाई का एक अभिन्न अंग है। कम्प्यूटर में किसी भी निर्देश, सूचना अथवा परिणाम को संचित करने के लिए प्रयोग किये जाने वाली युक्ति स्मृति (Memory) कहलाती है। मनुष्य के मस्तिष्क का भी एक भाग स्मृति के लिए प्रयोग होता है। जिन संख्याओं की हमें गणना करनी होती है, उनको पहले स्मृति में रखते हैं फिर गणना के उपरांत परिणामों को स्मृति में रखने के बाद ही उत्तर देते हैं। अतः स्पष्ट है कि स्मृति हमारे मस्तिष्क में दिए जाने वाले संदेशों सूचनाओं, निर्देशों आदि को संचित कर रखने वाला एक भाग है। कम्प्यूटर द्वारा भी वे सभी कार्य कराये जा सकते हैं, जिनको हम अपने मस्तिष्क से करते हैं।

स्मृति की क्षमता (Capacity of Memory) केन्द्रीय संसाधन केन्द्रीय इकाई में होने वाली समस्त क्रियाएँ सर्वप्रथम स्मृति में जाती हैं। कम्प्यूटर की स्मृति संसाधन इकाई (CPU) का ही एक भाग होती है। स्मृति में अक्षरों को बाइट (Byte) द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। एक बाइट में 8 बिट होते हैं। प्रत्येक बिट (Bit) में बाइनरी पद्धति के अनुसार । अथवा 0 संचित होता है। स्मृति में संग्रहण हेतु अनेकों स्थान होते हैं जिनकी संख्या निश्चित होती है। स्मृति की क्षमता व आकार मापने की न्यूनतम इकाई बाइट (Byte) कहलाती है।

(ii) नियंत्रण इकाई (Control Unit)

यह इकाई कम्प्यूटर की आन्तरिक क्रियाओं का संचालन करती है व सभी प्रकार की आगत (Input), निर्गत (Output) गणनाओं व तुलनाओं इत्यादि से सम्बन्धित प्रक्रियाओं तथा सभी इकाइयों पर नियंत्रण करती है। यह स्मृति व अंकगणितीय एवं तार्किक इकाई (Arithmatic & Logical Unit-ALU) के मध्य आँकड़ों के आदान-प्रदान को भी नियन्त्रित करती हैं नियन्त्रण इकाई निर्देश समूह को क्रियान्वित करने हेतु निर्देशों की स्मृति से प्राप्त कर उचित युक्तियों तक पहुँचाती है। नियन्त्रण इकाई, ए. एल. यू. को यह बताती है कि प्रक्रिया योग्य आँकड़े स्मृति में कहाँ स्थित है।

ये भी पढ़ें-  कम्प्यूटर की पीढ़ियां / generation of computer in hindi

बस (Bus)

नियन्त्रण इकाई अपने संकेतों, निर्देशों व आँकड़ों को विभिन्न युक्तियों व इकाइयों में विद्युत संकेतों के रूप में कुछ तारों के माध्यम से संचरित करता है। इन संकेत, पते व आँकड़ों के वाहक तारों को बस (BUS) कहते हैं। बस (BUS) तीन प्रकार की होती है
(a) कण्ट्रोल बस (Control Bus),
(b) डाटा बस (Data Bus), .
(c) एड्रेस बस (Address Bus)।

(a) कण्ट्रोल बस (Control Bus) कण्ट्रोल बस कम्प्यूटर के विभिन्न भागों में नियन्त्रण संकेतों (Control Signals) को ले जाने का कार्य करती है।
(b) डाटा बस (Data Bus)-डाटा बस कम्प्यूटर का एक इकाई से दूसरी इकाई तक आँकड़ों को पहुँचाने का कार्य करती है।
(c) एड्रेस बस (Address Bus) आँकड़ों व निर्देशों को स्मृति में किस स्थान से प्राप्त करना है व किस स्थान पर भेजना है इसके लिए एड्रेस बस आँकड़े व निर्देशों के पते (Address) को एक इकाई से दूसरी इकाई तक पहुँचाने का कार्य करती है।

रजिस्टर (Register)–नियन्त्रण इकाई में कुछ सूचनाओं को संग्रहित करने हेतु छोटे स्मृति समूह का प्रावधान किया गया है, जिन्हें रजिस्टर कहते हैं।

(iii) अंकगणितीय व तार्किक इकाई (Arithmatic & Logical Unit-ALU)

यह इकाई आँकड़ों पर अंकगणितीय क्रियाएँ (जोड़, घटाना, भाग, गुणा) और तार्किक तुलना (Logical Comparison) करती हैं। ए. एल. यू. आँकड़ों पर निर्देशों के अनुसार प्रक्रिया करने में तार्किक निर्णय करने का कार्य करती है। ए. एल. यू. में अंकों की गणना द्वि अंकीय प्रणाली (Binary System) की गणनाओं पर आधारित होती हैं। आँकड़ों, निर्देशों व परिणामों को क्षणिक संग्रह ए. एल. यू. में भी छोटे स्मृति रजिस्टर की व्यवस्था होती है जिसे एक्युम्युलेटर (Accumulator) कहते हैं।




आपके लिए अन्य विषय की सम्पूर्ण श्रृंखला

टेट / सुपरटेट सम्पूर्ण हिंदी कोर्स

50 मुख्य टॉपिक पर  निबंध पढ़िए

                                  ◆◆ निवेदन ◆◆

हमें आशा है कि आज के इस आर्टिकल में अपने जरूर कुछ नया सीखा होगा। आप इस टॉपिक कम्प्यूटर हार्डवेयर के प्रकार / types of computer hardware in hindi को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें। आपको यह आर्टिकल पढ़कर कैसा लगा इसकी जानकारी हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं। आपका एक कॉमेंट हमारे लिए उपयोगी एवं प्रेरणादायक सिद्ध होगा।

Tags – हार्डवेयर कंप्यूटर के प्रकार,कंप्यूटर हार्डवेयर प्रकार,कम्प्यूटर हार्डवेयर,computer hardware kya hai,हार्डवेयर के प्रकार,हार्डवेयर से आप क्या समझते हैं,हार्डवेयर के उदाहरण,हार्डवेयर की परिभाषा हिंदी में,computer hardware in hindi,हार्डवेयर से आप क्या समझते हैं,types of hardware,हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं,hardware की परिभाषा,टाइप्स ऑफ़ हार्डवेयर,कंप्यूटर हार्डवेयर कंपोनेंट्स,hardware kya hai in hindi,कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है उदाहरण दो,हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं,कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है,कम्प्यूटर हार्डवेयर के प्रकार / types of computer hardware in hindi

Leave a Comment